दिल्ली

दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में हुई सांप्रदायिक हिंसा की रिपोर्ट कई महीनों की जांच, तथ्यों और दस्तावेजों की आकलन के बाद हुई तैयार, पढिए पूरी रिपोर्ट

दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में हुई सांप्रदायिक हिंसा की रिपोर्ट कई महीनों की जांच, तथ्यों और दस्तावेजों की आकलन के बाद हुई तैयार, पढिए पूरी रिपोर्ट
x
दिल्ली की हिंसा की पूरी रिपोर्ट पढिए

23 से 26 फरवरी, 2020 के बीच दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में हुई सांप्रदायिक हिंसा से पूर्वी दिल्ली हिल गया था । 53लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। घर, स्कूल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान और पूजा स्थल हमले किए गए। एक नागरिक समिति की यह रिपोर्ट हिंसा से संबंधित सभी पहलुओं पर घन जांच प्रस्तुत करती है।

यह रिपोर्ट इन माननीय लोगों ने कई महीनों की जांच, तथ्यों और दस्तावेजों की आकलन के बाद तैयार की है :

१. जी न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर, सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश (अध्यक्ष);

२. जी न्यायमूर्ति एपी शाह, मद्रास और दिल्ली उच्च न्यायालयों के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और पूर्व अध्यक्ष, कानून आयोग;

३. जी न्यायमूर्ति आर.एस. सोढ़ी, दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश;

४. जी न्यायमूर्ति अंजना प्रकाश, पटना उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश; तथा

५. जी जी.के. पिल्लई, आईएएस (सेवानिवृत्त), पूर्व गृह सचिव, भारत सरकार।

समिति की रिपोर्ट तीन हिस्सों में है – पहला हिस्सा हिंसा के विभिन्न वाकिये और उसके कारण, सी ए ए आन्दोलन और उस पर सरकार की प्रतिक्रिया पर है .

दूसरे भाग में टेलीविजन और सोशल मीडिया द्वारा नफरत फ़ैलाने और हिंसा भडकाने में भूमिका पर है .

भाग III में हिंसा से पहले और बाद में दिल्ली पुलिस की जांच का कानूनी विश्लेषण शामिल है

खासकर इसमें हिंसा, और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 (यूएपीए) के इस्तेमाल अपर गहन विमर्श है । यह रिपोर्ट 176 पेज के है और इसका हिंदी और अन्य भाषा में अनुवाद जरुरी है , इसके लिए दस अनुवादक चाहिए जो स्वेच्छा से निशुल्क काम कर सकें – यदि यह किताब के रूप में आता है तो उनका नाम और प्रति जरुर दी जायेगी .

इस रिपोर्ट में दंगे में दिल्ली सरकार की दंगे से पहले दोनों समुदाय की बीच मध्यस्थता या शांति प्रयास के लिए कुछ न करने की बात है . हालांकि यह स्पष्ट किया गया कि चूँकि दिल्ली सरकार के पास पुलिस नहीं है लेकिन हिंसा के दौरान सरकार के लोग शांति भाल करने के प्रयास में कहीं नहीं दिखे . रिपोर्ट कहती है कि हिंसा के कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री ने भारी जीत के माध्यम से लोकप्रियता साबित की थी लेकिन वे दंगे के दौरान अप्रभावी और असहाय से दिखे .

इसके अतिरिक्त, दिल्ली सरकार, जो राहत और मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार है, इस भूमिका को सार्थक ढंग से निभाने में विफल रहे। सरकारी एजेंसियां प्रभावी राहत देने में विफल रहीं है . हिंसा के दौरान पर्याप्त राहत शिविरों का अभाव और ईदगाह शिविर का अचानक बंद हो जाना

कई कमजोर लोगों को आश्रय तक पहुंच के बिना छोड़ दिया होगा। जबकि यह सुनिश्चित करना दिल्ली सरकार का काम था. रिपोर्ट में दिल्ली सरकार द्वारा हिंसा पीड़ितों को मुआवजे के भुगतान में देरी, भेदभाव या मुआवजे को पर्याप्त आधार के बिना खारिज किये जाने की भी बात है .

इस रिपोर्ट के अध्याय 3 में हिंसा के कृत्यों में पुलिस कर्मियों की संलिप्तता दर्शाने वाले उदाहरण दर्ज हैं। यह विवरण प्रत्यक्षदर्शी, मीडिया और हिंसा के प्रभावित व्यक्तियों के बयानों और वीडियो क्लिप्स से उजागर हुआ है . 24 फरवरी को दंगाइयों के साथ पुलिस मिलीभगत के कई उदाहरण सामने आए: पुलिस को भीड़ पर हमला करते हुए देखा गया. चांद बाग में सीएए विरोधी प्रदर्शन स्थल; सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों के आवास वाले टेंट पर आंसू गैस के गोले दागे गए. कर्दमपुरी; भीड़ को पथराव करने के लिए प्रोत्साहित करना और यमुना विहार में एक मुस्लिम नाम के एक स्टोर में तोड़फोड़ करना आदि. पुलिस ने कथित तौर पर फैजान (उसकी मौत के कारण) और चार अन्य मुस्लिम पुरुषों पर पूरी तरह से हमला किया

24 फरवरी को देखें - पूर्वाग्रह से प्रेरित पुलिस शक्ति के दुरुपयोग का एक प्रमुख उदाहरण। प्रलेखित है

फारूकिया मस्जिद के नमाजियों और मुअज्जिन को पीटती पुलिस की गवाही और वीडियो फुटेज

25 फरवरी को बृजपुरी में। पुलिस कर्मियों ने कथित तौर पर सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों के साथ मारपीट की

खुरेजी खास ने 26 फरवरी को विरोध स्थल बनाया और हिरासत में लिए गए लोगों को अपने वकीलों से मिलने से रोका। इस

पुलिस की संलिप्तता की बहुत कम घटनाएँ सामने आई हैं जबकि वास्तव में ऐसी बहुतसी घटनाएं सामने ही नहीं आ पा रही हैं .

यह रिपोर्ट मेरे पास है लेकिन मांगे से पहले तय करें कि क्या इतनी बड़ी रिपोर्ट पढने का समय आपके पास है ? आप उसका इस्तेमाल किस तरह करेंगे।

पढिए पूरी रिपोर्ट



Next Story