दिल्ली

अब गोल्ड ज्वेलरी को परखने के लिए आ गई है नई ऐप, क्या आपने तो नहीं खरीद ली नकली गोल्ड ज्वेलरी, करें चेक, असलियत आ जाएगी सामने

Anshika
10 April 2023 6:20 PM GMT
अब गोल्ड ज्वेलरी को परखने के लिए आ गई है नई ऐप, क्या आपने तो नहीं खरीद ली नकली गोल्ड ज्वेलरी, करें चेक, असलियत आ जाएगी सामने
x
Gold Purity: सोने की शुद्धता की जांच के लिए आज भी लोग सुनार के पास जाते हैं लेकिन कई बार ज्यादा मुनाफे के चक्कर में कुछ सुनार आपको सही जानकारी नहीं देते हैं जिसकी वजह से ग्राहकों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है।

Gold Purity: सोने की शुद्धता की जांच के लिए आज भी लोग सुनार के पास जाते हैं लेकिन कई बार ज्यादा मुनाफे के चक्कर में कुछ सुनार आपको सही जानकारी नहीं देते हैं जिसकी वजह से ग्राहकों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है। अब आपके घर में कोई फंक्शन होता है या त्यौहार का मौका होता है तो अक्सर सोना खरीदा ही जाता है या फिर सोने के गहने बनाए जाते हैं। यह हर घर में होता है। ऐसे में लोग सोना खरीदने या बेचने के लिए आमतौर पर सुनार पर ही निर्भर रहते हैं और सुनार बताता है कि यह सोना कितना असली और कितना नकली। साथ ही सुनार यह भी बताता है कि इस सोने में कितनी मिलावट है और यह कितने कैरेट का है लेकिन क्या होगा जब आपको सुनार गलत जानकारी दें ऐसे में आपका ही नुकसान है और आप परेशान भी हो जाएंगे लेकिन अब इस परेशानी का हल निकाल लिया गया है.

आज हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी बदौलत आप सोना खरीदने या बेचने के पहले चेक कर सकते हैं कि सोना कितना सही है और आपके पैसे भी बर्बाद नहीं होंगे और यह प्रक्रिया किसी भी तरीके की कोई फ्रॉड प्रक्रिया नहीं है .दरअसल आपका सुनार अब आपके हाथ में है,आप इसे ऐप के रूप में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर BIS CARE APP मौजूद है और इस ऐप को डाउनलोड करके आप आसानी से जान सकते हैं कि आप जो सोना खरीद रहे हैं वो आखिर असली है या नकली. दरअसल सोने के गहनों में हॉलमार्क और नंबर दर्ज होते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप गहनों के बारे में जान सकते हैं. इस ऐप पर काफी सारे तरीके मौजूद होते हैं जिनके आप सोने के बारे में सही तरीके से जांच पड़ताल कर सकते हैं. आपको बता दें कि यह ऐप आप आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

अब आप इस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो आपके सामने

BIS CARE APP नाम से एक पेज दिखने लगता है. इस पेज पर कई सारे ऑप्शन होते हैं जिनमें वैरिफाई लाइसेंस डीटेल्स, वैरिफाई HUID, नो योर स्टैंडर्ड्स, प्रोडक्ट्स अंदर कंपल्सरी सर्टिफिकेशन, कम्प्लेंट्स, लैब जैसे कई ऑप्शन दिए जाते हैं, जिनकी बदौलत आप जान सकते हैं कि जो सोना आप खरीद रहे हैं वो असल में खरीदने के लायक है या नहीं, और पलक झपकते ही आपके सामने सोने से जुड़ी सारी डीटेल्स खुल कर सामने आ जाती हैं.

Next Story