लाइफ स्टाइल

व्हाट्सएप को माइक एक्सेस करते हुए Google ने खोजा बग यूजर्स ने दी अब अपनी प्रतिक्रिया

Smriti Nigam
12 May 2023 3:40 PM GMT
व्हाट्सएप को माइक एक्सेस करते हुए Google ने खोजा बग यूजर्स ने दी अब अपनी प्रतिक्रिया
x
कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि वह अपने यूजर्स के लिए एक फिक्स डेवलप करने पर काम कर रहा है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि वह अपने यूजर्स के लिए एक फिक्स डेवलप करने पर काम कर रहा है। इस हफ्ते की शुरुआत में, ट्विटर पर काम करने वाले एक इंजीनियर ने स्क्रीनशॉट साझा किया जिसमें उसने दावा किया कि जब वह सो रहा था तब भी व्हाट्सएप उसके हैंडसेट के माइक्रोफोन तक पहुंच रहा था और उसका उपयोग कर रहा था।

स्क्रीनशॉट ने ट्विटर और टेस्लाप्रमुख एलोन मस्कप्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित किया। अपने ट्वीट का जवाब देते हुए, मस्क ने कहा कि व्हाट्सएप का माइक्रोफोन एक्सेस "अजीब" था। भारत से व्हाट्सएप: आन अस्वीकार्य गोपनीयता का उल्लंघन. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी ट्वीट का जवाब दिया।

उन्होंने इसे "गोपनीयता का अस्वीकार्य उल्लंघन" कहा और कहा कि केंद्र सरकार इस पर तुरंत गौर करेगी यह अस्वीकार्य उल्लंघन है #गोपनीयता का उल्लंघन। चंद्रशेखर ने एक ट्वीट में कहा, हम इसकी तुरंत जांच करेंगे और गोपनीयता के किसी भी उल्लंघन पर कार्रवाई करेंगे, यहां तक कि नया डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल #DPDP तैयार किया जा रहा है।

मेटा इंडिया में पब्लिक पॉलिसी के निदेशक शिवनाथ ठुकराल ने चंद्रशेखर के ट्वीट का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि Google इस मुद्दे को देख रहा था और दोहराया कि यह Android में एक बग था।

हम मानते हैं कि यह एंड्रॉइड पर एक बग है, Google ने कहा है कि वे इसे देख रहे हैं। आपके कॉल और वॉइस नोट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं इसलिए हम किसी भी स्थिति में माइक्रोफ़ोन नहीं सुन सकते हैं। हम निजता की सुरक्षा को लेकर एकमत हैं।'

एक अलग ट्वीट में, व्हाट्सएप ने यह भी कहा कि वह उस ट्विटर इंजीनियर के संपर्क में था जिसने इस मुद्दे को उठाया था। "पिछले 24 घंटों में, हम एक ट्विटर इंजीनियर के संपर्क में हैं, जिसने अपने पिक्सेल फोन और व्हाट्सएप के साथ एक समस्या पोस्ट की है।

हमारा मानना है कि यह एंड्रॉइड पर एक बग है जो उनके गोपनीयता डैशबोर्ड में गलत जानकारी देता है और Google को जांच और सुधार करने के लिए कहा है, "व्हाट्सएप ने एक ट्वीट में कहा, यह कहते हुए कि उपयोगकर्ताओं का पूरा नियंत्रण था कि व्हाट्सएप डिवाइस में माइक को कैसे एक्सेस करता है।

कंपनी ने कहा था,"अनुमति मिलने के बाद, व्हाट्सएप केवल माइक का उपयोग तब करता है जब कोई उपयोगकर्ता कॉल कर रहा होता है या वॉयस नोट या वीडियो रिकॉर्ड कर रहा होता है - और तब भी, ये संचार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित होते हैं, इसलिए व्हाट्सएप उन्हें सुन नहीं सकता है।" एक अन्य ट्वीट में कहा।

Next Story