दिल्ली

Women Health: महिलाओं को देना चाहिए इन चीजों पर ध्यान, तो रहेगी हमेशा फिट और फाइन

Anshika
13 April 2023 2:26 PM GMT
Women Health: महिलाओं को देना चाहिए इन चीजों पर ध्यान, तो रहेगी हमेशा फिट और फाइन
x
Healthy Foods: महिलाएं घर का वह हिस्सा होती है जो पूरे घर को अकेले दम पर संभालती हैं. यदि किसी घर में महिलाएं ना हो तो वह घर बेकार ही लगता है. महिलाएं लगातार काम करती है और घर को सजाती और संवारती रहती है।

Healthy Foods: महिलाएं घर का वह हिस्सा होती है जो पूरे घर को अकेले दम पर संभालती हैं. यदि किसी घर में महिलाएं ना हो तो वह घर बेकार ही लगता है. महिलाएं लगातार काम करती है और घर को सजाती और संवारती रहती है। ऐसे में बढ़ती उम्र में महिलाओं को कई तरीके के दिक्कतें होने लगती हैं और अपना खास खयाल भी नहीं रखती हैं।

Healthy Foods For Women: जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है।वैसे वैसे उनकी दिक्कतें भी बढ़ने लगती हैं ।ऐसे में महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि बढ़ती उम्र में हेल्दी रहने के लिए महिलाओं को हेल्दी फूड दिखाना चाहिए और अपना पूरा पोषक तत्व लेना चाहिए। महिलाओं में इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए उनको अपनी डाइट अच्छी करनी चाहिए जिससे वह अंदर से मजबूत बन सके। महिलाओं को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए ।चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किस तरह से महिलाएं अपने आपको फिट रख सकती हैं और किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए.महिलाएं इन चीजों पर दें ध्यान-

आयरन-

महिलाओं को अपनी बॉडी में आयरन की मात्रा बनाए रखनी चाहिए। आयरन होने से महिलाओं में कभी खून की कमी नहीं होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाओं में पीरियड्स होते हैं जिसकी वजह से उनको कमजोरी होने लगती हैं. बता दें आयरन का काम ब्लड सेल्स को हेल्दी रखता है. ऐसे महिलाओं को पालक, दालें और फली वाली सब्जियां खाना चाहिए.

कैल्शियम-

जिससे महिलाओं की उम्र बढ़ती है। उनमें कैल्शियम की कमी भी होती जाती है और उनकी हड्डियां भी कमजोर होती जाती हैं। ऐसे में हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में लेना चाहिए। इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट पर जरूर ध्यान रखना चाहिए और अपनी डाइट में दूर हरी सब्जियां सूखे मेवे आदि का सेवन करना चाहिए इसके अलावा थोड़ी देर धूप में भी बैठें.

ओमेगा-3

महिलाओं में ओमेगा-3 की कमी ज्यादातर देखने को मिलती है. यह ब्रेन और नर्वस सिस्टम के फंक्शन के लिए बहुत जरूरी होती है. बता दें ओमेगा-3 की सबसे ज्यादा मात्रा मछली मे पाई जाती है. लेकिन अगर आप मछली नहीं खाते हैं तो आप सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज और कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप अखरोट भी खा सकते हैं.

विटामिन डी-

विटामिन डी वी शरीर के लिए काफी जरूरी होता है लेकिन क्या आपको पता है कि विटामिन डी फूल गोभी और ब्रोकली में सबसे ज्यादा होता है। इसका सेवन करने से महिलाओं में विटामिन की कमी दूर होती है। इसका सेवन करने के अलावा महिलाओं को सुबह धूप में थोड़ी देर जरूर बैठना चाहिए. ऐसा इसलिए क्यों बॉडी में विटामिन डी की कमी होने से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं

Next Story