दिल्ली

High Vitamin D Foods For Bones: क्या आपकी हड्डियों में भी है कैल्शियम की कमी? तो खाए विटामिन डी से भरपूर यह पांच चीजें

Anshika
15 April 2023 9:53 AM GMT
High Vitamin D Foods For Bones: क्या आपकी हड्डियों में भी है कैल्शियम की कमी? तो खाए विटामिन डी से भरपूर यह पांच चीजें
x
हड्डियों को मजबूत बनाने का हमेशा से एक ही तरीका बताया गया है कि कैल्शियम ज्यादा लेना चाहिए. कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है लेकिन क्या आपको पता है कि इसे जल्दी पचाने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है.

How To Make Bones Strong: हड्डियों को मजबूत बनाने का हमेशा से एक ही तरीका बताया गया है कि कैल्शियम ज्यादा लेना चाहिए. कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है लेकिन क्या आपको पता है कि इसे जल्दी पचाने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है. सुबह की धूप के अलावा खाने में भी कई चीजें ऐसी हैं जिसमें विटामिन डी पाया जाता है। अगर आपकी भी हड्डियां कमजोर हो गई है तो यह आपके लिए खतरा हो सकता है। आपका पूरा शरीर हड्डियों के ढांचे से बना हुआ होता है। ऐसे में किसी भी तरीके की कमजोरी आपके लिए हानिकारक हो सकती है। यही वजह है कि हड्डियों की देखभाल के लिए हर संभव उपाय करने चाहिए

हड्डियों की सेहत खराब होने से आपको रिकेट्स (Rickets) और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा हो सकता है और गुजरते समय के साथ हड्डी टूटने का खतरा बढ़ सकता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको कैल्शियम और आपके शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है ।इसका मतलब है कि आप को कैल्शियम के अलावा विटामिन डी से भरपूर चीजें भी अपने डाइट में शामिल करनी चाहिए ।विटामिन-D से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आपको रोजाना कितने कैल्शियम की जरूरत है। वयस्कों को एक दिन में 700mg कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

रोजाना कितने विटामिन-D की जरूरत

वयस्कों को एक दिन में विटामिन-D की 10 माइक्रोग्राम (400 इंटरनेशनल यूनिट या आईयू) की आवश्यकता होती है। विटामिन डी को खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना मुश्किल है इसलिए आप इसे सुबह की धूप से भी प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन डी के लिए खाएं मशरूम

मशरूम उन लोगों के लिए सबसे बेहतरीन रहता है जो पशु उत्पाद नहीं खाते हैं ।मशरूम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता है। बेशक इसमें बहुत ज्यादा विटामिन डी नहीं होता लेकिन सौ ग्राम मशरूम से आपको 8 IU विटामिन डी मिल सकता है।

ऑयली फिश

ऑयली फेस ना केवल ओमेगा 3 का अच्छा सोर्स है बल्कि यह विटामिन D3 का भी अच्छा source मानी गई है. इसकी एक सर्विंग आपको रोजाना की विटामिन डी की जरूरत को पूरा करता है. सैल्मन फिश की 100 ग्राम सर्विंग में 563 IU विटामिन डी होता है।

अंडे की जर्दी

अंडे प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा विटामिन डी का भी बढ़िया स्रोत है। एक बड़े अंडे की जर्दी 36.7 IU विटामिन डी प्रदान करती है। आप अपने दिन की शुरुआत दो अंडों के साथ कर सकते हैं।

गाय का दूध

8-औंस स्किम्ड गाय के दूध के गिलास से आपको 107.5 IU विटामिन डी मिल सकता है जबकि सोया दूध की इतनी ही मात्रा से आपको 97.6 IU विटामिन डी मिल सकता है।

संतरे का रस

इसके लिए आप फोर्टिफाइड ओरेंज जूस ले सकते हैं जिससे आपको 33.4 IU विटामिन डी मिल सकता है। हालांकि सभी फोर्टिफाइड फूड्स में विटामिन डी की मात्रा उतनी अधिक नहीं होती है, जितनी फिश में होती है।

Next Story