दिल्ली

अरविंद केजरीवाल की बढ़ेंगी मुश्किलें? CBI करेगी दिल्ली CM हाउस रेनोवेशन मामले की जांच, केस दर्ज

Arun Mishra
27 Sep 2023 1:53 PM GMT
अरविंद केजरीवाल की बढ़ेंगी मुश्किलें? CBI करेगी दिल्ली CM हाउस रेनोवेशन मामले की जांच, केस दर्ज
x
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के नवीनीकरण को लेकर लगे आरोपों की सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं. अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि जांच एजेंसी ने बाद में दिल्ली सरकार के अज्ञात लोक सेवकों द्वारा कथित "अनियमितताओं और कदाचार" की प्रारंभिक जांच दर्ज की।

सीबीआई ने दिल्ली सरकार के तहत लोक निर्माण विभाग को कथित अनियमितताओं से संबंधित सभी दस्तावेज 3 अक्टूबर तक सौंपने का निर्देश दिया है। प्रारंभिक जांच यह पता लगाने के लिए पहला कदम है कि क्या आरोपों में नियमित एफआईआर के साथ आगे बढ़ने के लिए सामग्री है।

अरविंद केजरीवाल के बंगले के रेनोवेशन को लेकर काफी विवाद भी हुआ था। जिसके बाद कुछ मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सीबीआई ने इसे लेकर केस दर्ज किया है। दिल्ली में बीजेपी और कांग्रेस जैसी बड़ी पार्टियां यह आरोप लगाती आई हैं कि सीएम केजरीवाल के बंगले के रेनोवेशन पर 45 करोड़ रुपये खर्च किये गये थे। यह पार्टियां दावा करती आई हैं कि रेनोवेशन के दौरान लाखों रुपये के पर्दे और मार्बल लगाए गए थे। अब जब इस मामले में सीबीआई ने केस दर्ज कर लिया है तब यह कहा जा रहा है कि इससे दिल्ली के मुख्यमंत्री की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) की तरफ से इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा गया है कि पहले भी जांच में कुछ नहीं निकला था और इस बार भी जांच में कुछ भी नहीं मिलेगा। यह भी कहा जा रहा है कि सीबीआई ने प्राथमिक जांच दर्ज करने के बाद दिल्ली सरकार से रेनोवेशन से संबंधित फाइलें भी मांगी हैं। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के उपराज्यपाल ने मई के महीने में सीबीआई के निदेशक को पत्र लिखकर इस मामले की जांच करने की मांग की थी। जिसके बाद अब सीबीआई ने इसकी अनुमति दे दी है।

बता दें कि प्राथमिकी दर्ज करना FIR से पहले कानूनी प्रक्रिया के तहत अपनाया जाने वाला वो पहला स्टेप माना जाता है जिसके तहत जांच एजेंसी जांच के बाद यह तय करती है कि प्रथम दृष्टया इस मामले में रेगुलर एफआईआर की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाए। सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने अरविंद केजरीवाल के बंगले के रेनोवेशन को लेकर निकाले गये टेंडर डॉक्यूमेंट, कॉन्ट्रैक्टरों द्वारा दी गई बीड, इमारत के लिए प्लान को मिली मंजूरी के कागजात समेत PWD से जुड़े कई रिकॉर्ड मांगे हैं। इसके अलावा सीबीआई ने केजरीवाल के बंगले में मॉड्यूलर किचेन बनाने, मार्बल फ्लोरिंग समेत अन्य कार्यों के लिए किये गये आग्रह से संबंधित फाइलें भी मांगी हैं।

आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि ऐसा कर केंद्र सरकार दिल्ली सरकार को काम करने से रोकना चाहती है। यही वजह है कि देश के सबसे अच्छे स्वास्थ्य मंत्री और शिक्षा मंत्री सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया को जेल की सलाखों के पीछे डाल दिया गया। आप ने कहा कि बीजेपी आप को खत्म करने के लिए अपनी सारी ताकत का इस्तेमाल कर रही है।

Next Story