दिल्ली

Hottest City: क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे गर्म जगहे है कौन सी?? दूर-दूर तक नहीं दिखेगा एक भी इंसान

Anshika
26 May 2023 6:25 PM GMT
Hottest City: क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे गर्म जगहे है कौन सी?? दूर-दूर तक नहीं दिखेगा एक भी इंसान
x
बढ़ती हुई गर्मियों में कि आप जानते हैं कि जीना भी मुश्किल हो गया है.भारत को छोड़कर लेकिन ऐसी कई जगह भी हैं जिनके बारे में अगर बात की जाए तो वहां रहना भी मुश्किल है

World Hottest Place: बढ़ती हुई गर्मियों में कि आप जानते हैं कि जीना भी मुश्किल हो गया है.भारत को छोड़कर लेकिन ऐसी कई जगह भी हैं जिनके बारे में अगर बात की जाए तो वहां रहना भी मुश्किल है।आपको इन स्थानों पर दूर-दूर तक कोई इंसान भी नहीं दिखाई देगा यहां पर चंद मिनटों में पानी भाप बन जाता है।

Hottest City In The World: कल के महीने में इस बार थोड़ी सी बारिश होने से लोगों को राहत तो मिली है लेकिन उसके बाद अब मई में लगातार पारा बढ़ता ही चला जा रहा है।ऐसे में लोग चिलचिलाती धूप और लू से काफी परेशान है और खुद को घरों में कैद करके बैठे हुए हैं।अधिकतर स्कूलों में इस समय छुट्टियां भी कर दी जाती है। गर्मियों का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ जगह ऐसी भी है जहां मोम चंद मिनटों में पिघल जाती है और जहां पानी भी भाप में चंद सेकंड में बदल जाता है।

1. डेथ वैली, कैलिफोर्निया

जब भी पृथ्वी पर सबसे गर्म जगह का नाम लिया जाता है तो इसमें अमेरिका की डेथ वैली का नाम जरूर आता है यह डेथ वैली कैलिफोर्निया में है जहां का टेंपरेचर 35 से लेकर 42 डिग्री के बीच रहता है।आपको जानकारी यह हैरानी होगी कि इस डेथ वैली में एक बार टेंपरेचर बढ़कर 57. 6 डिग्री सेल्सियस हो गया था. सूरज की गर्मी यहां घाटी की हवाओं के बीच फंस जाती है, जिसकी वजह से यह स्थान काफी गर्म हो जाता है. आसपास रेगिस्तान होने की वजह से यहां का टेंपरेचर बढ़ जाता है.

2. फ्लेमिंग माउंटेन, चीन

चीन में मौजूद फ्लाइंग माउंटेन दुनिया का सबसे गर्म जगह में शामिल है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहता है.साल 2008 में यहां का तापमान बढ़कर 66.8 डिग्री सेल्सियस हो गया था

3. लुट रेगिस्तान, ईरान

रेगिस्तानी इलाकों में भी बेहद गर्मी पड़ती है और यहां पर गर्मी सर पर चढ़कर बोलती है. आपको बता दें कि ईरान का लूट रेगिस्तान तपती गर्मी के लिए मशहूर है.इस रेगिस्तान में एक भी पौधा नहीं है और ना ही कोई जीव आपको दिखाई देगा.आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नासा ने इस रेगिस्तान की मॉनिटरिंग साल 2003 से लेकर 2010 तक की और इन सालों में यहां का तापमान 77 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया.

Anshika

Anshika

    Next Story