दिल्ली

12वीं के बाद करियर का चुनाव कैसे करें

Smriti Nigam
15 Jun 2023 4:12 PM GMT
12वीं के बाद करियर का चुनाव कैसे करें
x
12वीं के बाद करियर चुनना एक चिंतनीय कार्य हो सकता है। बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होते हैं और यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कहाँ से शुरू करें।

12वीं के बाद करियर चुनना एक चिंतनीय कार्य हो सकता है। बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होते हैं और यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कहाँ से शुरू करें।

यहां आपकी सहायता के लिए कुछ सुझाव हैं जो आपको आपके लिए सही करियर चुनने में मदद कर सकते हैं:

1.अपनी रुचियों और कौशल का ध्यान दें- आप किस बात में उत्सुक हैं? आप किसमें अच्छे हैं? आपकी रुचियां और कौशल आपको अपने विकल्पों को सीमित करने और एक करियर चुनने में मदद करेंगे जिसमें आप खुश रहेंगे।

2.अपना शोध करें- एक बार जब आपके मन में कुछ करियर विकल्प हों, तो उनके बारे में जानकारी लेना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक करियर के लिए विभिन्न कार्य करने की जिम्मेदारी, शिक्षा आवश्यकताएं और वेतन सीमाएं के बारे में जानें।

3.लोगों से बातचीत करें- विभिन्न करियर में काम करने वाले लोगों से बातचीत करना प्रायः प्रतिदिन के कार्य की वास्तविकता के बारे में अधिक जानने और अधिक जानकारी प्राप्त करने का एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है।

4.करियर मूल्यांकन लें- करियर मूल्यांकन आपको अपनी रुचियों, कौशल और मूल्यों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं। यह जानकारी आपके करियर विकल्पों को सीमित करने और भविष्य के बारे में निर्णय लेने में सहायक हो सकती है।

5.अनुभव प्राप्त करें-किसी करियर के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका अनुभव प्राप्त करना है। आप इसे स्वयंसेवा, इंटर्नशिप, या उस क्षेत्र में पार्ट टाइम नौकरी करके कर सकते हैं।

अनुभव आपको यह निर्णय लेने में मदद करेगा कि क्या एक करियर आपके लिए सही है और जब आप नौकरियां आवेदन करने लगेंगे तो आपको आगे रहने में मदद करेगा।

6.अपने विचार को बदलने से नहीं डरें- अपने करियर चयन के बारे में अपनी राय बदलना पूरी तरह से सामान्य है। कई लोग अपने जीवन में कई बार करियर बदलते हैं। यदि आपको लगता है कि आप अपने मौजूदा करियर से खुश नहीं हैं, तो कोई बात नहीं कि आप एक बदलाव करें।

करियर चुनना एक बड़ा निर्णय है, लेकिन यह घबराहट भरा नहीं होना चाहिए। इन सुझावों का पालन करके, आप अपने भविष्य के बारे में एक सूचित निर्णय ले सकते हैं।

12वीं के बाद करियर चुनने के लिए यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव हैं:

*अपने लंबे समयिक लक्ष्यों के बारे में सोचें-आप अपने करियर में क्या हासिल करना चाहते हैं? क्या आप बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हैं? क्या आप लोगों की मदद करना चाहते हैं? क्या आप किसी रचनात्मक क्षेत्र में काम करना चाहते हैं?

जब आप जान जाएं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तब आप अपने विकल्पों को सीमित करना शुरू कर सकते हैं।

*अपनी कौशल और क्षमताओं के बारे में वास्तविकता में हों। उन कौशलों या क्षमताओं की आवश्यकता वाला एक करियर चुनें नहीं, जिनमें आप अच्छे नहीं हैं। यदि आप में गणित में अच्छे नहीं हैं, तो एक लेखाकार न बनें।

* मेहनत करने के लिए तैयार रहें-चाहे आप कोई भी करियर चुनें, आपको मेहनत करने के लिए तैयार होने की आवश्यकता होगी।

Pकभी-कभी आपको तनावित, थके हुए और परेशान होने के समय होंगे। लेकिन यदि आप अपने काम में उत्साही हैं, तो कठिन समय में मेहनत करना लायक होगा।

*जोखिम लेने से नहीं डरें- अगर आप अपने करियर में महान चीज़ें हासिल करना चाहते हैं, तो आपको जोखिम लेने के लिए तैयार होना होगा। इसका मतलब हो सकता है कि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें, करियर बदलें या नए शहर में जाएं।

Next Story