दिल्ली

जानिए कैसे पहले ही प्रयास में crack कर लेंगे यूपीएससी की परीक्षा, जाने एक आईएएस की जुबानी

Anshika
17 April 2023 4:59 AM GMT
जानिए कैसे पहले ही प्रयास में crack कर लेंगे यूपीएससी की परीक्षा, जाने एक आईएएस की जुबानी
x
आईएएस ऑफिसर मनुज जिंदल ने यह बताया कि कैसे उम्मीदवार कुछ टिप्स और रूल्स को फॉलो करके एक ही बार में यूपीएससी का एग्जाम निकाल सकता है.

How to Crack UPSC in First Attempt: आईएएस ऑफिसर मनुज जिंदल ने यह बताया कि कैसे उम्मीदवार कुछ टिप्स और रूल्स को फॉलो करके एक ही बार में यूपीएससी का एग्जाम निकाल सकता है.

How to Crack UPSC in First Attempt: भारत में हर साल लाखों छात्र यूपीएससी की सिविल परीक्षा की तैयारी करते हैं हालांकि इनमें से कुछ ऐसे उम्मीदवार होते हैं जो इस परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास कर पाते हैं आज हम आपको ऐसे ही एक आईएएस ऑफिसर के बारे में बताएंगे जिन्होंने पहले ही प्रयास में अपनी मेहनत और लगन से यूपीएससी को क्रैक कर लिया था। यह आईएएस ऑफिसर है मनुज जिंदल

1. परीक्षा पर हो पूरा फोकस

अक्सर लोग किसी ना किसी और की तैयारी को लेकर उससे प्रेरित होते हैं और वह उसी कैंडिडेट के अनुसार अपनी पढ़ाई भी करता है जबकि यह गलत है।यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी के लिए जरूरी है कि आपका ध्यान आपकी परीक्षा पर फोकस रहे

2. एग्जाम पैटर्न को समझें

हर साल परीक्षार्थी परीक्षा के पहले पड़ाव यानी प्रीलिम्स को भी क्रैक नहीं कर पाते हैं। इसका कारण यह होता है कि उम्मीदवार की तैयारी कम है और उसे परीक्षा का पैटर्न सही से नहीं समझ में आया है। ऐसे में आपको पिछले कई सालों के प्रश्न पत्र देखने होंगे और आपको सिलेबस को समझना होगा ।उसके बाद ही अपनी तैयारी शुरू करें.

3. अपनी प्राथमिकता तय करें

जब भी आप परीक्षा या कोई भी अच्छा काम करने जाते हैं तो आपके सामने हमेशा दो ऑप्शन होते हैं एक सही और एक गलत तो आप किसे प्राथमिकता देखते हैं यह आप ही के ऊपर तय करता है। अगर आप परीक्षा की तैयारी के दौरान घूमने, फिरने ,मौज मस्ती और पार्टी करने जाते हैं तो आप परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे लेकिन अगर आप अपने मन को मार के केवल पढ़ाई में लगते हैं और उसी को प्राथमिकता देते हैं तो आप जरूर इस परीक्षा को क्रैक कर लेगे।

4. सही योजना बनाकर उसे निरंतर फॉलो करें

इस परीक्षा में पहले से ही योजना बना कर चलना चाहिए और उसे ही फॉलो करना चाहिए। साल भर की योजना बनाना चाहिए। किताबों की लिस्ट तैयार करें। किताबें खरीद कर भी ले आते हैं उन्हें परीक्षा की तैयारी में निरंतरता के तौर पर यूज करें। अगर आप अपनी किताबों पर ध्यान नहीं देते हैं तो भी आप इस परीक्षा को नहीं निकाल पाएंगे। थोड़ा पढ़ें लेकिन रोज पढ़े.

5. समझने पर दें ध्यान

सिविल सेवा परीक्षा को रट के या याद कर के पास नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको इसके कांसेप्ट को समझना ही होगा और चीजों को याद रखने के लिए अलग-अलग तरीके निकालने होंगे।

6. थोड़ी जल्दी शुरू करें तैयारी

अगर आप ग्रेजुएशन कर रहे हैं और आपने यह सोच लिया है कि आपको सिविल सेवा की परीक्षा में शामिल होना है तो आप अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ-साथ सिविल सेवा परीक्षा की भी तैयारी करना शुरू कर सकते हैं। इसके बाद तीसरे या चौथे साल में आप इस परीक्षा को निकाल पाएंगे। ऐसा करने से आप परीक्षा की तैयारी के मामले में और कैंडिडेट्स से कम से कम 6 महीने आगे होंगे.

Next Story