दिल्ली

अब घर बैठे बैठे हो जाएगा तत्काल ट्रेन टिकट ,नहीं देने होंगे एजेंट को पैसे जानिए यह आसान तरीका

Anshika
15 April 2023 9:31 AM GMT
अब घर बैठे बैठे हो जाएगा तत्काल ट्रेन टिकट ,नहीं देने होंगे एजेंट को पैसे जानिए यह आसान तरीका
x
घर बैठे IRCTC पर तत्काल टिकट आसानी से और जल्दी बुक किया जा सकता है। इसके लिए आपको बस एक छोटा-सा काम करना होगा। पहले ट्रेन में टिकट बुक करना आसान नहीं था सुबह-सुबह स्टेशन जाना पड़ता था और फिर लाइन लगानी पड़ती थी

घर बैठे IRCTC पर तत्काल टिकट आसानी से और जल्दी बुक किया जा सकता है। इसके लिए आपको बस एक छोटा-सा काम करना होगा।

पहले ट्रेन में टिकट बुक करना आसान नहीं था सुबह-सुबह स्टेशन जाना पड़ता था और फिर लाइन लगानी पड़ती थी इसके बाद भी आपको काफी संघर्ष के बाद ट्रेन का टिकट बुक हो पाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है अब आप घर बैठे आसानी से ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं। अगर आप आईआरसीटीसी पर तत्काल ट्रेन की बुकिंग कराना चाहते हैं तो भी आसानी से हो जाएगी ।अगर यह प्रोसेस बार-बार कोशिश करने पर भी फेल हो रहा है तो आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसके वजह से आप घर बैठे बैठे तत्काल बुकिंग भी कर पाएंगे।

कई बार हमें अचानक से कहीं जाना पड़ जाता है या फिर आखिरी समय में ट्रेन की टिकट को बुक कराना होता है ऐसे में हमें कंफर्म टिकट नहीं मिलता तो हमें तत्काल टिकट बुक करने पड़ते हैं। कई बार तत्काल टिकट तुरंत बुक नहीं होते हैं और बार-बार फेल हो जाते हैं। बता दे थर्ड एसी और उससे ऊपर की क्लास के लिए बुकिंग सुबह 10:00 बजे शुरू हो जाती है जबकि स्लीपर क्लास की बुकिंग सुबह 11:00 बजे से शुरू होती है ।अगर आप आईआरसीटीसी पर ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक कर रहे हैं जल्दी बुक करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा

IRCTC पर तत्काल टिकट तुरंत बुक करने का एक आसान तरीका:

IRCTC पर तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको रजिस्टर करना होगा। आप https://www.irctc.co.in वेबसाइट या IRCTC ऐप पर जा सकते हैं।

अकाउंट बन जाने के बाद, एक मास्टर लिस्ट बनानी होगी। My Profile Section में आप मास्टर लिस्ट बना सकते हैं।

यहां आपको Add / Modify Master List पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको Normal, Divyaang, Jounalist जैसे विकल्पों में से किसी एक को चुनना होगा।

इनमें आपको पैसेंजर नेम, उम्र, जेंडर, बर्थ प्रीफरेंस, फूड प्रीफरेंस, सीनियर सिटेजन, आईडी कार्ड टाइप और आईडी कार्ड नंबर डालना होगा।

फिर आपको मास्टर लिस्ट में यात्री को एड करना होगा। आप लिस्ट में 20 पैसेंजर्स को एड कर सकते हैं।

बस आपकी मास्टर लिस्ट बनकर तैयार हो जाएगी।

कैसे करें इसका इस्तेमाल:

मास्टर लिस्ट का इस्तेमाल आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए जब भी आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक करेंगे तो पैसेंजर डिटेल मांगा जाएगा और "माय सेव पैसेंजर" लिस्ट सामने खुलकर आ जाएगी। इस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको passanger सेलेक्ट करना है कर सकते हैं. ऐसे में आपको पैसेंजर की डिटेल अलग-अलग नहीं डालनी होगी एक बार में सभी पैसेंजर एड हो जाएंगे। इससे आपका टाइम वेस्ट नहीं होगा और तत्काल टिकट जल्दी हो जाएगा।

Next Story