दिल्ली

शेयर बाजार की अस्थिरता से कैसे निपटें

Smriti Nigam
15 Jun 2023 1:12 PM GMT
शेयर बाजार की अस्थिरता से कैसे निपटें
x
स्टॉक मार्केट एक अस्थिर स्थान है। कीमतें तेजी से बढ़ और गिर सकती हैं और जब बातें अस्थिर हो जाएं तो क्या करना चाहिए यह जानना मुश्किल हो सकता है।

स्टॉक मार्केट एक अस्थिर स्थान है। कीमतें तेजी से बढ़ और गिर सकती हैं और जब बातें अस्थिर हो जाएं तो क्या करना चाहिए यह जानना मुश्किल हो सकता है। यहां स्टॉक मार्केट के उछल-कूद के साथ संबंधित कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1.शांत रहें- स्टॉक मार्केट अस्थिर होने पर चिंतित होना स्वाभाविक है, लेकिन महत्वपूर्ण है कि शांत रहें और कोई उतार-चढ़ाव के बिना फैसला न लें। ध्यान दें कि मार्केट चक्रवाती होता है और कीमतें अंततः फिर से बढ़ जाएंगी।

2.लंबी अवधि के निवेश हॉराइजन रखें- यदि आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं, तो छोटी अवधि की अस्थिरता आपके लिए मायने नहीं रखनी चाहिए। नियमित रूप से निवेश करते रहें और मार्केट की उछल-कूद से अपने लक्ष्यों से विचलित न हों।

3.अपने पोर्टफोलियो को नियमित रूप से पुनर्संशोधित करें- जब आपके निवेश बढ़ते हैं, तो अपने पोर्टफोलियो को पुनर्संशोधित करना महत्वपूर्ण होता है

ताकि यह आपके जोखिम सहनशीलता और निवेश लक्ष्यों के साथ संगत रहें। इससे आपका जोखिम कम होगा और आपका पोर्टफोलियो ट्रैक पर रहेगा।

4.भय में बेचना न चाहें-जब मार्केट नीचे जाता है, तो निवेशों को भय में बेचने की इच्छा हो सकती है। लेकिन यह आमतौर पर गलती होती है।

कम कीमत पर बेचने से केवल नुकसान को पकड़ने का काम होगा। इसके बजाय, शांत रहें और मार्केट की गिरावट से बाहर निकलें।

5.अपने पोर्टफोलियो को विविधता प्रदान करें- अपने जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने पोर्टफोलियो को विविध बनाना।

इसका मतलब है कि आपको विभिन्न प्रकार के निवेश संसाधनों, जैसे कि स्टॉक, बॉन्ड और रियल एस्टेट, में निवेश करना चाहिए।

विविधता आपके रिटर्न को धीमा करने में मदद करेगी और किसी एक निवेश संसाधन में हुए नुकसान से आपको सुरक्षित रखेगी।

6.लंबी अवधि के लिए निवेश करें- स्टॉक मार्केट एक लंबी अवधि का निवेश है। जल्दी से अमीर होने की उम्मीद न रखें।

इसके बजाय, लंबी अवधि के लिए निवेश करने पर ध्यान केंद्रित करें और यहां तक कि गणना की शक्ति आपके लिए काम करे।

यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव भी हैं जो मददगार हो सकते हैं:

-वास्तविक अपेक्षाएं स्थापित करें।

-स्टॉक मार्केट में शोर्ट समय में अधिक पैसे कमाने की उम्मीद न रखें। निवेश के माध्यम से संपत्ति बनाने में समय लगता है।

- किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपनी कंपनी को समझें। यह आपको अपने पैसे को कहां लगाना है के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद करेगा।

-मार्केट को समय बताने की कोशिश न करें।

मार्केट की ऊपरी या निचली गति को पूर्वानुमान करना असंभव है। मार्केट का समय बताने की कोशिश करना पैसे खोने का एक पक्का तरीका है।

Next Story