दिल्ली

अब एलोवेरा जेल घर पर बनाएं बेहद आसान तरीके से, नहीं खरीदना पड़ेगा बाजार का जेल

Anshika
3 May 2023 6:41 AM GMT
अब एलोवेरा जेल घर पर बनाएं बेहद आसान तरीके से, नहीं खरीदना पड़ेगा बाजार का जेल
x
एलोवेरा जैल एक ऐसी चीज है जो स्किन केयर में बहुत उपयोगी होती है। इसे इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट, सुंदर और स्वस्थ रहती है।

एलोवेरा जैल एक ऐसी चीज है जो स्किन केयर में बहुत उपयोगी होती है। इसे इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट, सुंदर और स्वस्थ रहती है। इसलिए, लोग अक्सर बाजार से एलोवेरा जैल खरीदते हैं।

लेकिन, क्या आपको पता है कि आप घर पर ही बाजार जैसा एलोवेरा जैल बना सकते हैं? हां, यह सही है, आप घर पर ही एलोवेरा जैल बना सकते हैं।एलोवेरा जैल का इस्तेमाल त्वचा ही नहीं बल्कि बालों की देखरेख में भी किया जाता है.

लेकिन, बाजार से एलोवेरा जैल महंगा आता है जबकि घर में एलोवेरा का पौधा लगाना सस्ता पड़ता है और एक ही पौधे से एलोवेरा लेकर बार-बार लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप भी घर पर एलोवेरा जैल बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ आसान बातों को ध्यान में रखना होगा. इस जैल को आप लंबे समय तक स्टोर करके भी रख सकेंगे और यह रखा-रखा पीला नहीं पड़ेगा.

एलोवेरा प्लांट से एलोवेरा जैल बनाने के लिए, सबसे पहले आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी। आपको एलोवेरा प्लांट, और कुछ विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी।

तैयार एलोवेरा जैल को किसी शीशी या डिब्बी में भरकर रखें. कंटेनर ऐसा चुनें जो एयरटाइट हो और जिसमें हवा ना घुस सके. ऑक्सीजन पहुंचने पर एलोवेरा जैल में बैक्टीरिया घुस सकते हैं जो इसे जल्दी खराब करते हैं. ऐसे में इसे कांच की कोई बोतल या शीशी में रखें. लेकिन, इस कंटेनर का रंग गहरा हो तो बेहतर है जिससे सूरज की किरणें इस तक ना पहुंच सकें.

एलोवेरा प्लांट से एलोवेरा जैल बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। सबसे पहले, आपको एलोवेरा प्लांट से कुछ पत्तियां काटनी होंगी। फिर, उन पत्तियों को धोकर साफ करें। इसके बाद, पत्तियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

इस पूरे गूदे को जस का तस लेकर ब्लेंडर में डालकर पीस लें. इस एलोवेरा जैल मेंअंत में, कुछ विटामिन ई कैप्सूल को तोड़कर उसके अंदर के तेल को निकालें। इस तेल को एलोवेरा जैल में मिलाएं।

आपका घर पर बना हुआ एलोवेरा जैल तैयार हो गया है। आप इसे सीधे स्किन पर लगा सकते हैं या फिर किसी अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्रिज एलोवेरा जैल को स्टोर करके रखने के लिए अच्छी जगह है. अगले 7 से 8 दिनों तक यह एलोवेरा जैल ताजा रहेगा और इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस प्रकार, आप घर पर ही बाजार जैसा एलोवेरा जैल बना सकते हैं। यह बहुत ही सरल होता है और आपको कुछ ही मिनटों में एलोवेरा जैल मिल जाता है। इससे आपकी स्किन को बहुत फायदा होता है।

Next Story