दिल्ली

जाने लड्डू गोपाल की पूजा के लिए अपनाने चाहिए क्या-क्या नियम कैसे करनी चाहिए उनकी पूजा

Anshika
26 April 2023 2:34 PM GMT
जाने लड्डू गोपाल की पूजा के लिए अपनाने चाहिए क्या-क्या नियम कैसे करनी चाहिए उनकी पूजा
x
Puja niyam : अगर आपके घर में भी मंदिर है और आप अपने मंदिर में लड्डू गोपाल की स्थापना करते हैं या आप के मंदिर में लड्डू गोपाल विराजित हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन करना चाहिए।

Puja niyam : अगर आपके घर में भी मंदिर है और आप अपने मंदिर में लड्डू गोपाल की स्थापना करते हैं या आप के मंदिर में लड्डू गोपाल विराजित हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन करना चाहिए अगर आपको लड्डू गोपाल को अपने मंदिर में स्थापित करने की इच्छा है तो श्री कृष्ण जन्माष्टमी से अच्छा दिन कोई नहीं होता है लेकिन इसके साथ ही आपको कुछ नियमों का भी पालन करना है तो आइए बताते हैं इससे जुड़ी जानकारियां

Laddo gupal puja niyam : अगर आपके घर के मंदिर में भी लड्डू गोपाल रहते हैं या उनको बताना चाहते हैं तो एक बार उनकी पूजा के सारे नियम जरूर जान लेने चाहिए ताकि प्रभु की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे अगर लड्डू गोपाल को पूजा में स्थापित करने के बारे में आप सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको जन्माष्टमी से अच्छा दिन कोई नहीं मिलेगा जब भी आप घर में लड्डू गोपाल लाते हैं तो आपको विशेषकर दिन का ध्यान जरूर रखना चाहिए ऐसे में जन्माष्टमी भगवान के जन्म का दिन है और अगर ऐसे में आप लड्डू गोपाल आते हैं तो यह बेहद शुभ होता है तो चलिए जानते हैं प्रभु (puja path niyam in hindi) से जुड़ी और भी जानकारियां.

लड्डू गोपाल पूजा नियम | Laddo gopal puja niyam

अगर आपके मंदिर में भी लड्डू गोपाल है तो उन्हें आप को नियमित रूप से इतना जरूर कर आना चाहिए स्नान कराने के लिए आपको दूध दही शहद और गंगाजल से स्नान कराना चाहिए ऐसा करने से आप पर उनकी कृपा सदैव बनी रहेगी और आपके घर में कभी भी सुख समृद्धि की कमी नहीं रहेगी इसके साथ ही आपको रोज लड्डू गोपाल के वस्त्र भी बदलने चाहिए इनकी देखभाल आपको बच्चे की तरह करना चाहिए और नहलाने के बाद कपड़े बदलने के बाद आपको इन्हें चंदन का टीका जरूर लगाना चाहिए श्री कृष्ण के बाल रूप को दिन में चार बार भोग लगाना चाहिए बाल गोपाल को मिश्री, दही बहुत पसंद है, ऐसे में इसका भोग अच्छा है लगाना.

वहीं, हर दिन आप इनकी पूजा करें. सुबह और शाम आरती जरूर करें, यह सबसे अनिवार्य नियम है. आरती के बाद उन्हें झूला झुलाएं. साथ ही लोरी भी गाएं और फिर परदे को बंद कर दीजिए.

इसके अलावा आप बाल गोपाल को कभी भी घर में अकेले ना छोड़कर जाएं. जैसा की हमने आपको बताया इनकी देख-रेख बच्चे के सामान करनी होती है. अगर आप बताए गए इन पूजा के नियमों को अपनाते हैं तो निश्चित ही श्री कृष्ण की कृपा आप पर बनेगी और आपके जीवन में कभी भी दुख नहीं आएंगे

Next Story