दिल्ली

अब आप भी घर बैठकर अपने आप बना सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड, जाने यह तरीका

Smriti Nigam
1 May 2023 4:07 PM GMT
अब आप भी घर बैठकर अपने आप बना सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड, जाने यह तरीका
x
आयुष्मान भारत योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब कमजोर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा देना है. इस योजना का महत्वपूर्ण हिस्सा है आयुष्मान कार्ड!! जो कुछ लोगों को दिया जाता है जिसकी मदद से वह अच्छी से अच्छी चिकित्सा करवा सकते हैं.

आयुष्मान भारत योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब कमजोर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा देना है. इस योजना का महत्वपूर्ण हिस्सा है आयुष्मान कार्ड!! जो कुछ लोगों को दिया जाता है जिसकी मदद से वह अच्छी से अच्छी चिकित्सा करवा सकते हैं. हम आयुष्मान कार्ड ( Aayushman Card ) के लिए पात्रता मानदंड, इसके लाभ, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इस पर चर्चा करेंगे

आयुष्मान भारत योजना के तहत परिवार को बड़े अस्पताल में ₹500000 तक का फ्री इलाज दिया जाता है. इसे इलाज के लिए मरीज को कोई पैसा नहीं देना होता है इस योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज के साथ-साथ दवाइयां भी मुफ्त दी जाती हैं. आप सरकार की इस योजना का लाभ तभी उठा पाएंगे जब आपके पास आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण हो. आपका आयुष्मान भारत कार्ड बन गया हो. आयुष्मान कार्ड के लिए ऐसे परिवारों को सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 कस्बों गांवों के अनुसार कमजोर वर्गों को शामिल किया गया है.

इसमें घर परिवारों को भी शामिल किया गया है जिसमें विकलांग व्यक्ति हो, वही इसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी शामिल किया गया है. उन्हें इस आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल सके. इसमें वह महिलाएं आती हैं जो 16 से 69 साल की हूं और उनके पास कमाई का कोई साधन ना हो. इसमें बीपीएल परिवार के सदस्य भी आते हैं जिनकी आय सालाना ₹100000 से भी कम हो .

Ayushman Card के लाभ

पैनलबद्ध अस्पताल रु. 5 लाख तक कैशलेस चिकित्सा उपचार प्रदान किया गया है योजना के तहत आयुष्मान कार्ड ( Aayushman Card ) जारी होने की तारीख से पहले हुई बीमारियों का भी इलाज किया जाएगा अस्पताल में भर्ती होने का खर्च जैसे कमरे का शुल्क, डॉक्टर का शुल्क, नर्सिंग शुल्क और आईसीयू शुल्क आदि भी योजना के लिए देय हैं इस आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के तहत 1,500 से अधिक चिकित्सा प्रक्रियाएं जैसे कैंसर उपचार, किडनी उपचार और हृदय शल्य चिकित्सा आदि प्रदान की गई हैं परिवार के सदस्यों की संख्या या उम्र पर कोई प्रतिबंध नहीं है

PMAY रजिस्ट्रेशन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

पहचान प्रमाण और आयु प्रमाण,आय प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र संपर्क विवरण जैसे फोन नंबर, पता, ईमेल आईडी आदि

आयुष्मान कार्ड पंजीकरण कैसे करे

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल 2018 को भीमराव अम्बेडकर के जन्मदिन पर की थी यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से गरीबी रेखा से! नीचे रहने वाले परिवारों और पिछड़े परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को! दूर करने के लिए ( Ayushman Card ) स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा.

Smriti Nigam

Smriti Nigam

    Next Story