दिल्ली

मुजफ्फर नगर में कल होगी हरिद्वार से लौटे पहलवानों की खाप पंचायत

Anshika
31 May 2023 12:47 PM GMT
मुजफ्फर नगर में कल होगी हरिद्वार से लौटे पहलवानों की खाप पंचायत
x

किसानों के एक ताकतवर गुट ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले कस्बे में एक अहम खाप पंचायत बुलाई है।जिसमें हरिद्वार से लौटे हुए देश के शीर्ष पहलवान भी आएंगे।इन पहलवानों ने कुश्ती महासंघ प्रमुख पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है.

भारतीय किसान यूनियन (BKU) नेता और बालियान खाप प्रमुख नरेश टिकैत ने घोषणा की है कि ऐतिहासिक शोरम चौपाल में आयोजित महापंचायत के दौरान पहलवानों का विरोध ही केंद्रीय मुद्दा होगा. पहलवानों ने इसी साल जनवरी में देश की राजधानी नई दिल्ली में विरोध प्रदर्शन शुरू किया था और वह भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रिज भूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं जिन्होंने महिला एथलीटों का यौन उत्पीड़न किया है।

मंगलवार को यह घटना काफी नाटकीय ढंग से सामने आई जिसमें ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और एशियाई खेल चैंपियन विनेश फोगाट सहित कई शीर्ष पहलवान हरिद्वार में गंगा नदी के तट पर इकट्ठा हुए।पहलवानों ने बीजेपी सांसद बृजभूषण के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के विरोध में अपने द्वारा जीते गए विश्व चैंपियनशिप और ओलिम्पिक मेडल गंगा नदी में बहा देने की धमकी दी थी, जिसके बाद टिकैत और अन्य किसान नेताओं ने आकर उन्हें ऐसा करने से रोका और उन्हें यह आश्वासन दिलाया कि इस मामले में वह सब उनकी मदद करेंगे"

महापंचायत में विभिन्न खापों के प्रतिनिधियों और उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली से उनके प्रमुखों के भाग लेने की उम्मीद है, ताकि पहलवानों के विरोध प्रदर्शन का अगला कदम तय किया जा सके.

बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस ने रविवार 28 मई को पहलवानों को हिरासत में ले लिया था और उनके खिलाफ कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने के लिए एफ आई आर भी दर्ज की थी। उसी दिन एथलीटों ने धरना स्थल को खाली करवा लिया गया था।जब उन्होंने भारत के नए संसद भवन की ओर बढ़ने की कोशिश की थी.

इस बीच, कुश्ती के अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने पहलवानों को हिरासत में लिए जाने की निंदा की है और बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जांच में नतीजे नहीं आने की भी आलोचना की है.

एक बयान में UWW ने भारतीय ओलिम्पिक संघ (IOA) को 45 दिन के भीतर WFI के लिए नए सिरे से चुनाव कराने के वादे की याद दिलाई, और चेतावनी दी कि ऐसा करने में विफलता महासंघ के निलंबन का कारण बन सकती है. UWW ने एथलीटों की सुरक्षा को लेकर भी चिंता व्यक्त की और उनकी हालत पर चर्चा के लिए पहलवानों के साथ बैठक की योजना बनाई है

Next Story