दिल्ली

सुविधाओं के अभाव में बिना किसी कोचिंग के पास की यूपीएससी की परीक्षा पहले बने आईआरएस फिर बने आईएएस ऑफिसर

Anshika
24 March 2023 3:14 PM GMT
सुविधाओं के अभाव में बिना किसी कोचिंग के पास की यूपीएससी की परीक्षा पहले बने आईआरएस फिर बने आईएएस ऑफिसर
x
अंशुमन राज एक आईएएस ऑफिसर हैं जिन्होंने दसवीं की पढ़ाई केरोसिन लैंप की रोशनी में बैठकर पास की क्योंकि उनके घर में बेसिक सुविधाओं का काफी अभाव था.

IAS Success Story: अंशुमन राज एक आईएएस ऑफिसर हैं जिन्होंने दसवीं की पढ़ाई केरोसिन लैंप की रोशनी में बैठकर पास की क्योंकि उनके घर में बेसिक सुविधाओं का काफी अभाव था. लोग सही कहते हैं कि अगर मन में कुछ करने का जज्बा हो और आपके सपने बड़े हैं तो बुरी बुरी परिस्थिति भी उसे नहीं रोक सकती है और आप अपने सफलता के मार्ग को प्राप्त कर ही लेते हैं. आज हम आपको ऐसे आईएएस ऑफिसर के बारे में बताएंगे जिन्होंने गांव में रहकर सेल्फ स्टडी की और अपने दम पर देश की सबसे कठिन यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को पास किया और आईएएस ऑफिसर बन गए. हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर अंशुमन राज की. अंशुमन राज बिहार के बक्सर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले हैं. उन्होंने अपने दसवीं की पढ़ाई गांव के नवोदय विद्यालय से की थी. दसवीं की पढ़ाई के दौरान उनके घर में बेसिक सुविधाओं का काफी अभाव था जिसकी वजह से उन्होंने अपनी दसवीं की परीक्षा की पढ़ाई केरोसिन की रोशनी में बैठकर की थी.इसके बाद में कक्षा 12वीं की पढ़ाई के लिए जेएनवी रांची चले गए थे.

अंशुमन राज बेहद साधारण परिवार से हैं और उनका बैकग्राउंड भी काफी आर्थिक परेशानियों से गुजरा है. उनके पास कभी भी बहुत सारी सुविधाएं नहीं थीं. उन्होंने यूपीएससी की सिविल सेवा की परीक्षा भी अपनी मेहनत और माता-पिता के आशीर्वाद से ही पास की. उन्होंने इसके लिए किसी भी तरीके की कोई कोचिंग का सहारा नहीं लिया. सिर्फ सेल्फ स्टडी करके ही उन्होंने अपने लक्ष्य को प्राप्त किया.अंशुमन राज ने स्टडीज के बल पर दो बार यूपीएससी की परीक्षा पास की. उन्होंने अपने पहले ही अटेंप्ट में देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास कर लिया उनकी रैंक के मुताबिक, उन्हें IRS का पद दिया गया था, लेकिन इस पद को हासिल कर उन्होंने दोबारा परीक्षा देने की सोची क्योंकि उनका असली मक्सद IAS ऑफिसर बनना था.

इसके बाद उन्होंने दो बार लगातार यूपीएससी की परीक्षा दी, लेकिन उन्हें इन दोनों ही प्रयासों में सफतला प्राप्त नहीं हुई. हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी तैयारी जारी रखी. साल 2019 में उन्होंने बिना किसी कोचिंग के अपने चौथे अटेम्प्ट में यूपीएससी की परीक्षा को पास किया उन्होंने आल ओवर इंडिया में 107वी रैंक प्राप्त की और अपना IAS बनने का सपना पूरा किया. अंशुमन राज यूपीएससी की तैयारी कर रहे लोगों को टिप्स देते हैं और बताते हैं कि अपने लक्ष्य को हमेशा निर्धारित करके चलना चाहिए और सबसे जरूरी टाइम मैनेजमेंट होता है जिसे हमेशा मैनेज करके चलना चाहिए. हमेशा इस समय सारणी का प्रयोग करना चाहिए. इस वजह से आपको सफलता जरुर प्राप्त होगी.

Next Story