दिल्ली

IAS Success Story: जानिए डीआरडीओ की असिस्टेंट डायरेक्टर तनु जैन के बारे में, 2 महीने की तैयारी और बन गई अधिकारी

Anshika
24 March 2023 2:35 PM GMT
IAS Success Story: जानिए डीआरडीओ की असिस्टेंट डायरेक्टर तनु जैन के बारे में, 2 महीने की तैयारी और बन गई अधिकारी
x
तनु जैन ने अपने पहले अटेम्प्ट में ही केवल 2 महीने की तैयारी में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर लिया था.

IAS Success Story: तनु जैन ने अपने पहले अटेम्प्ट में ही केवल 2 महीने की तैयारी में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर लिया था.

IAS Tanu Jain: आईएएस तनु जैन सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर है और वह एक आईएएस अधिकारी हैं. आपने उन्हें यूपीएससी के मौक इंटरव्यू लेते हुए यूट्यूब शार्ट या इंस्टाग्राम रील में जरूर देखा होगा.वह यूपीएससी के कैंडिडेट्स को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को प्राप्त करने के लिए मदद करती हैं और उनके लिए मोटिवेशनल स्पीच भी देती हैं.

आपको बता दें कि तनु जैन बहुत ही सौम्य स्वभाव की है. अधिकतर अपने सॉफ्ट स्पोकन इंटरव्यू लेने के लिए तनु जानी जाती हैं लेकिन आईएएस तनु जैन कौन है क्या आप यह जानते हैं?? यह वर्तमान में डीआरडीओ में असिस्टेंट डायरेक्टर के पद पर हैं.पॉपुलर आईएएस अधिकारी ने 2012 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन केवल यहां एक प्री एग्जाम था जिसे उन्होंने पार कर लिया. इसके बाद 2 साल बाद 2014 में उन्होंने अपने अटेम्प्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास की. 2015 में उनकी पहली पोस्टिंग में उन्हें सशस्त्र सेना मुख्यालय सेवा में नियुक्त किया गया था. उनके पति वात्सल्य पंडित भी एक आईएएस अधिकारी हैं.

डॉ. तनु जैन ने दिल्ली के श्रीनिवासपुरी के कैम्ब्रिज स्कूल से पढ़ाई की थी. उन्होंने 12वीं में 94 फीसदी नंबर हासिल किए थे. तनु जब मेडिकल की पढ़ाई कर रही थी तब उनके बिजनेसमैन पिता की तबीयत काफी खराब हो गई थी और घर के माहौल से तनु जैन काफी दुखी रहने लगी थी लेकिन उनके पिता ने उनकी मदद की और उनका सहारा बने. आईएएस जैन ने अपने बीडीएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) की डिग्री सुभारती मेडिकल कॉलेज, मेरठ से पूरी की. हालांकि, उन्हें लगा कि वह डॉक्टर बनकर ज्यादा लोगों की सेवा नहीं कर सकतीं. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया.

तनु ने अपने पहले अटेम्प्ट में केवल 2 महीने की तैयारी की और यूपीएससी की प्रारंभिक शिक्षा पास कर ली. हालांकि वह मुख्य परीक्षा को पास नहीं कर पाई. उन्होंने 2014 में अपने तीसरे अटेम्प्ट में 648 वी रैंक हासिल की थी.

आईएएस तनु जैन सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपनी पर्सनल लाइफ समेत कई पोस्ट शेयर करती रहती हैं. वह अक्सर इंस्टाग्राम पर अपने पति और बेटे के साथ फोटो शेयर करती रहती हैं. IAS अधिकारी के वर्तमान में इंस्टाग्राम पर 63.3K फॉलोअर्स हैं. लोग इन के शॉर्ट्स और वीडियोस को देखकर अपनी यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी भी करते हैं और इनके इंटरव्यू लेने के ढंग से वह काफी कुछ सीखते भी है.लोग इनके वीडियो मोटिवेशनल के तौर पर भी देखते हैं.

Next Story