दिल्ली

अन्य विटामिन की तरह जरूरी है शरीर के लिए विटामिन के भी जाने कैसे दूर करें इसकी कमी को

Anshika
30 March 2023 2:59 PM GMT
अन्य विटामिन की तरह जरूरी है शरीर के लिए विटामिन के भी जाने कैसे दूर करें इसकी कमी को
x
हमारे शरीर के लिए अलग-अलग विटामिनों की हमेशा जरूरत पड़ती रहती है। हमारे शरीर को यदि पोषक तत्व ना मिले तो हमें एनर्जी भी नहीं मिलेगी। जिसके बिना हमारा शरीर बेकार हो जाएगा।

हमारे शरीर के लिए अलग-अलग विटामिनों की हमेशा जरूरत पड़ती रहती है। हमारे शरीर को यदि पोषक तत्व ना मिले तो हमें एनर्जी भी नहीं मिलेगी। जिसके बिना हमारा शरीर बेकार हो जाएगा। हम हर विटामिन को पूरी करने के लिए अलग-अलग चीजों का सेवन करते हैं लेकिन क्या कभी आप विटामिन के के लिए कुछ करते हैं। अन्य विटामिनों की तरह विटामिन के भी हमारे शरीर के लिए उतना ही जरूरी है जैसे कि अन्य पोषक तत्व। इसकी कमी से भी आप को गंभीर रोग हो सकते हैं। ऐसे में आज जानते हैं कि विटामिन के के रिच सोर्स कौन-कौन से हैं ।विटामिन K, एक घुलनशील विटामिन है जो कि हमारे शरीर में हड्डियों की अच्छी सेहत में जरूरी भूमिका निभा सकता है। दरअसल, विटामिन K लिवर, मस्तिष्क, दिल और पेनक्रियाज के सेल्स को स्वस्थ रखने में मददगार है। इसकी कमी से इनके सेल्स सही से काम नहीं कर पाते और इनका काम काज प्रभावित रहता है। विटामिन के ब्लड क्लोटिंग में भी अपनी भूमिका निभाता है और हड्डियों के निर्माण के लिए भी यह कई प्रकार के प्रोटीन बनाने में मदद करता है प्रोथ्रोम्बिन (Prothrombin) एक प्रोटीन है जो इस विटामिन पर निर्भर करता है तो, इसका ऑस्टियोकैल्सिन (Osteocalcin) प्रोटीन हड्डियों और टिशूज को हेल्दी रखता है। इसलिए इन तमाम कारणों से विटामिन के की कमी से बचना चाहिए।


विटामिन K की कमी से रोग-Disease caused by Vitamin K deficiency

-विटामिन K की कमी से आपको ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी हो सकती है।

विटामिन के की कमी से खून का थक्का नहीं बन पाता है। जिस वजह से किसी घटना के बाद बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होने लगती है। इसकी कमी से ब्लड वेसल्स सख्त हो जाते हैं और ब्लड सरकुलेशन भी सही से नहीं हो पाता है। विटामिन के की कमी से आप दिल की बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली समस्याएं

विटामिन K की कमी के संकेत-Signs of Deficiency

-खून रूकने में समय लेना।

-ज्यादा ब्लीडिंग होना।

-हड्डियों का कमजोर होना और अचानक से फ्रैक्चर का शिकार हो जाना।

विटामिन K की कमी कैसे पूरी करें- Vitamin K foods

हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे कोलार्ड ग्रीन्स, केल, ब्रोकली और पालक में सबसे ज्यादा विटामिन के पाया जाता है। इसके अलावा कुछ फर्मेंडेट फूड्स में भी इस विटामिन की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही सोयाबीन और कनोला ऑयल का सेवन कर सकते हैं। तो, विटामिन के की कमी में इन फूड्स का सेवन करें और इसकी कमी से बचें।

Next Story