दिल्ली

रोहित शर्मा की एक ग़लती कही पड़ न जाएं पूरी टीम पर भारी, जानिए किस रणनीति से कर सकती है टीम इंडिया वापसी

Smriti Nigam
8 Jun 2023 8:53 AM GMT
रोहित शर्मा की एक ग़लती कही पड़ न जाएं पूरी टीम पर भारी, जानिए किस रणनीति से कर सकती है टीम इंडिया वापसी
x
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी ट्रॉफी को लेकर घमासान युद्ध शुरू हो चुका है। दोनों देशों के करोड़ो फैंस बस इस उम्मीद में है कि किसी तरह टीम इंडिया 10 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम कर ले।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी ट्रॉफी को लेकर घमासान युद्ध शुरू हो चुका है। दोनों देशों के करोड़ो फैंस बस इस उम्मीद में है कि किसी तरह टीम इंडिया 10 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम कर ले।

इसी कड़ी में 7 जून को जब कंडीशन्स और टॉड दोनों भारतीय पक्ष में आया तो कप्तान समेत टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इस मौके को गंवा दिया। ऐसे में टीम इंडिया के पास अब ज्यादा ऑप्शन्स बचे नही इस टेस्ट में वापसी करने को तो आईये जानते है

किस रणनीति में कर सकती है टीम इंडिया वापसी। पहले दिन की शुरुआत भले ही टीम इंडिया के पक्ष में गयी हो लेकिन बाकि दोनों सेशन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी ने भारतीय टीम से छीन लिए, अब भारतीय को सेशन दर सेशन जीतना होगा।

दूसरे दिन मौसम भले बल्लेबाजी के लिए अच्छा हो पर टीम इंडिया के पास नई गेंद हैं और 4 तेज गेंदबाज है।

यही वजह है कि सबसे पहले टीम इंडिया को ट्रेविस हेड और स्मिथ की जोड़ी को पवेलियन भेजना होगा।

अगर टीम इंडिया पहले 10 ओवरों में दोनों सेट बल्लेबाज़ों को आउट कर दिया तो ऑस्ट्रेलियाई टीम का 500 या 600 का टारगेट देने के सपने पर ब्रेक लग सकता है।

ऑस्ट्रेलिया ये बात जानती है कि उनके पास अच्छी गेंदबाजी है जो मुश्किल परिस्थितियों में शानदार प्रदर्शन करते हुए किसी भी बल्लेबाज को आउट कर सकती है।

पर वो ये बात भी जानती है कि भारतीय टीम के बल्लेबाज फॉर्म में है। ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया टीम दूसरे दिन 450 के अंदर सिमट जाती है तो भारतीय टीम के पास एक अच्छा मौका होगा उनपर बढ़त बनाने का और शानदार बल्लेबाजी कर मैच में वापसी करने का।

क्योंकि ओवल में चौथे व पांचवे दिन बारिश के आसार है और ऐसे में पिच पर कवर रह सकता है। अगर टीम इंडिया पहली इनिंग्स की लीड देने में कामयाब हुई तो ऑस्ट्रेलियाई टीम बैकफुट पर आ सकती है।

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले यही बात कह दी थी कि फील्डिंग ही सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। पर उनका ये निर्णय बुरी तरह बैकफाइर कर गया हैं। अब रोहित शर्मा को अटैकिंग कप्तानी करनी होगी क्योंकि डिफेंसिव होने से टीम इंडिया को ही नुकसान होना हैं।

भारतीय टीम को दूसरे दिन सिर्फ उनके विकेट्स गिराने पर ध्यान देना होगा क्योंकि रन्स तो वो बनाएंगे ही, उनके पास पर्याप्त बल्लेबाजी है। ऑस्ट्रेलिया टीम ने इन 2 साल में शानदार टेस्ट मैच खेले हैं

उनके निरंतर अच्छे प्रदर्शन की वजह से ही ऑस्ट्रेलिया टीम फाइनल तक का सफर तय कर पायी हैं। लेकिन भारतीय टीम भले शानदार प्रदर्शन की हो लेकिन उनके लिए हमेशा से विपक्षी टीम का मिडिल ऑर्डर सरदर्दी बना है।

ऐसे में मिडिल ऑर्डर को जल्द से जल्द आउट कर टीम इंडिया इस मैच के बढ़त बनाना चाहेंगी। भारतीय टीम की तरफ से रविंद्र जडेजा विदेशी जमीन पर कारगर नही साबित हुए है फिर भी उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर टी20 की परफॉर्मेन्स देख कर लेना एक ग़लती भी हो सकती हैं। पहले टेस्ट के पहले दिन वो बेअसर साबित हुए हैं। अब फैंस को भी टीम इंडिया से वापसी की उम्मीद हैं।

Next Story