दिल्ली

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का 5वां दिन आज, कौन बनेगी इस साल की चैंपियन टीम भारत या ऑस्ट्रेलिया? जानें विश्लेषण

Smriti Nigam
11 Jun 2023 7:37 AM GMT
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का 5वां दिन आज, कौन बनेगी इस साल की चैंपियन टीम भारत या ऑस्ट्रेलिया? जानें विश्लेषण
x
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का फाइनल ओवल में खेला जा रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला फाइनल बेहद ही नाजुक मोड़ पर पहुंच गया है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का फाइनल ओवल में खेला जा रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला फाइनल बेहद ही नाजुक मोड़ पर पहुंच गया है।

इस मैच में पहले 2 दिन ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा लेकिन भारतीय टीम भी वापसी करते हुए चीज़े अपने कंट्रोल से बाहर जाने नही दी। अब भारत को जीत के लिए 280 रन तो वही ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट की जरूरत है।

टीम इंडिया भले ड्राइविंग सीट पर न हो लेकिन वो मैच भी पूरी तरह बाहर नही हुई है। यही वजह है कि दोनों चैंपियन टीम पहली बार आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी लेने को बेताब है और अपना पूरा दम लगा रही है कि किसी तरह ये मैच वो जीत ले।

तो आईये जानते है किस तरफ जा रहा है ये टेस्ट मैच। दरहसल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 7 जून को शुरू हो गयी थी। Overcast Conditions और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

ये फैसला पहले सेशन में ही भारतीय टीम के पक्ष में रहा है और टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के 2 विकेट ले लिया और फिर अगले ही सेशन में लबुशने को भी आउट कर ऑस्ट्रेलिया टीम की मुश्किल बढ़ा दी।

अब भारतीय टीम 3 विकेट लेकर ड्राइविंग सीट पर थी लेकिन फिर ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ की जोड़ी ने पूरा मैच अपनी ओर करवट लेते हुए शानदार साझेदारी की।

जिसकी वजह से हेड ने 154 रनों की पारी खेली और स्टीव स्मिथ ने भी 129 रनों की पारी खेल ऑस्ट्रेलिया को पहली इनिंग्स में 469 रनों तक पहुंचा दिया।

अब टीम इंडिया के लिए सबसे अहम ये हो गया था कि टीम किसी तरह दूसरे दिन ज्यादा विकेट्स न खोएं पर आईपीएल 2023 के हीरो शुभमन गिल, कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली समेत पहले 5 बल्लेबाज दूसरे दिन का खेल समाप्त होते ही पवेलियन लौट गए थे।

अब टीम इंडिया के लिए अगला दिन काफी भारी होने वाला था और लग रहा था कि तीसरे दिन ही ये टेस्ट ऑस्ट्रेलिया जीत जायेगी पर अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर के दिमाग में कुछ और ही चल रहा था और दोनों ने 111 रनों की शानदार साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को कुछ हद तक वापसी करवायी।

रहाणे ने 89 रन तो शार्दुल ने 51 रन बनाते हुए भारतीय टीम पहली इनिंग्स में 296 पर आउट हो गयी और 173 रनों की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया भी तीसरे दिन जब खेलने उतरी तो टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अपना पूरा जोर लगाया।

चौथे दिन टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को रोकते रोकते 270 रनों पर 8 विकेट पर रोक लिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 443 रनों के मुताबिक टीम इंडिया को 444 रनों का विशाल लक्ष्य दिया गया।

अब टीम इंडिया चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक 168 रन पर 3 विकेट खो चुकी है। क्रीज पर रहाणे और विराट कोहली है जो एक साझेदारी बना चुके है।

ऐसे में ये टेस्ट मैच फिलहाल ड्रॉ की तरफ तो नही जा रहा है पर ऑस्ट्रेलिया की दावेदारी फिलहाल मजबूत नज़र आ रही है।

वही दूसरी तरफ अगर भारतीय टीम ने दो सेशन सिर्फ 2 विकेट और खोकर निकाल लिए तो ये मैच टीम इंडिया या फिर ड्रॉ की तरफ भी जा सकता है।

Next Story