लाइफ स्टाइल

भारतीय साइबर क्राइम टीम ने अंतर्राष्ट्रीय नंबरों के साथ व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को दी चेतावनी

Smriti Nigam
11 May 2023 2:35 PM GMT
भारतीय साइबर क्राइम टीम ने अंतर्राष्ट्रीय नंबरों के साथ  व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को दी चेतावनी
x
पिछले कुछ वर्षों में 12 करोड़ लोग साइबर अपराध से पीड़ित हुए है। भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने अलर्ट जारी किया है इन अंतरराष्ट्रीय नंबरों में "सिंगापुर, वियतनाम और मलेशिया" मूल है।

पिछले कुछ वर्षों में 12 करोड़ लोग साइबर अपराध से पीड़ित हुए है।

हाइलाइट

भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने अलर्ट जारी किया है

इन अंतरराष्ट्रीय नंबरों में "सिंगापुर, वियतनाम और मलेशिया" मूल है

कहा जाता है कि इनका इस्तेमाल वित्तीय डेटा चुराने के लिए किया जाता है

क्या आपको व्हाट्सएप पर +254, +84, +63 या अन्य अंतरराष्ट्रीय नंबरों से मिस्ड कॉल, संदेश या कॉल मिल रहे हैं ? विशेषज्ञों का कहना है कि"रिपोर्ट करें और ब्लॉक करें",

गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) द्वारा यह अलर्ट जारी किया जा रहा है ताकि निर्दोष लोग साइबर अपराध का शिकार न बनें।

डेटा विश्लेषण और फोरेंसिक के विशेषज्ञ, जो खतरे को रोकने के लिए सरकार के लिए लगातार काम कर रहे हैं, इस तरह के अंतरराष्ट्रीय नंबर "सिंगापुर, वियतनाम और मलेशिया" मूल के हैं और बेईमान तत्व वित्तीय डेटा चोरी कर सकते हैं।

यह एक नया साइबर क्राइम ट्रेंड है। पूरे भारत में लोग अपने पेशे के बावजूद व्हाट्सएप पर +254, +84, +63, +1 (218) या अन्य अंतरराष्ट्रीय नंबरों से कॉल और मिस्ड कॉल प्राप्त कर रहे हैं, और उनमें से कुछ साइबर क्राइम के शिकार बन गए हैं।

साइबर इंटेलिजेंस और डिजिटल फोरेंसिक में एक अन्य विशेषज्ञ, ने सुझाव दिया कि जो सरकार के साथ काम करता है, लोगों को "व्हाट्सएप पर मिस्ड कॉल अलर्ट या कॉल होने पर +254, +84, +63 या अन्य अंतरराष्ट्रीय नंबरों की रिपोर्ट और ब्लॉक करना चाहिए।"

विशेषज्ञों के अनुसार, ये कॉल और अलर्ट किसी भी समय असामाजिक तत्वों द्वारा किए या भेजे जाते हैं।

सुबह 6 बजे से 7 बजे तक या देर रात तक, सभी समूहों के लोगों द्वारा इस तरह के कॉल प्राप्त किए जा रहे हैं, चाहे वह एक निजी कर्मचारी, व्यवसायी, सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी या यहां तक ​​​​कि स्कूल और कॉलेज का लड़का या लड़की हो। हम इस तरह की कॉल्स से सावधान रहने की जरूरत है।"

+243 से शुरू होने वाले नंबर से प्राप्त एक संदेश में कहा गया है: "नमस्कार, मेरा नाम अलीना है, क्या मैं आपके समय में से कुछ मिनट ले सकता हूं?"

अब जबकि इंटरनेट का 5G युग आ गया है, पहले से ही बहुत से लोग हैं जो इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमाते हैं। मेरा मानना ​​है कि आप भी इसे जानते हैं।

विशेषज्ञों ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति या संगठन साइबर हमले का सामना करता है, तो इस मामले की रिपोर्ट साइबरक्राइम.जीओवी.इन वेबसाइट पर की जा सकती है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मार्च में भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के कामकाज की समीक्षा की और कहा कि विंग प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साइबर-सफल समाज के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए काम कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि I4C साइबर अपराधों के खिलाफ लड़ाई में सभी एजेंसियों और राज्यों के बीच प्रभावी और निर्बाध समन्वय को सक्षम कर रहा है।

भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र, केंद्र की एक "विशेष प्रयोजन इकाई", ने 2018 में अपनी स्थापना के बाद से पिछले कुछ वर्षों में साइबर अपराध पीड़ितों के 12 करोड़ रुपये से अधिक की बचत की है।

I4C के पास एक समर्पित 'साइबर नागरिक, साइबर धोखाधड़ी रिपोर्टिंग और प्रबंधन प्रणाली' है।

Smriti Nigam

Smriti Nigam

    Next Story