दिल्ली

जानिए आईएएस अधिकारी तेजस्वी राणा की इंस्पिरेशनल स्टोरी, बिना कोचिंग के पास की यूपीएससी परीक्षा

Anshika
12 April 2023 2:21 PM GMT
जानिए आईएएस अधिकारी तेजस्वी राणा की इंस्पिरेशनल स्टोरी, बिना कोचिंग के पास की यूपीएससी परीक्षा
x
तेजस्वी राणा का कहना है कि उम्मीदवारों को हमेशा सही ट्रैक पर तैयारी करनी चाहिए और सही ढंग से करनी चाहिए. बेहतर संसाधनों का उपयोग करना चाहिए और समय-समय पर मॉक टेस्ट के जरिए अपनी प्रोग्रेस का पता करते रहना चाहिए.

IAS Tejasvi Rana Success Story: तेजस्वी राणा का कहना है कि उम्मीदवारों को हमेशा सही ट्रैक पर तैयारी करनी चाहिए और सही ढंग से करनी चाहिए. बेहतर संसाधनों का उपयोग करना चाहिए और समय-समय पर मॉक टेस्ट के जरिए अपनी प्रोग्रेस का पता करते रहना चाहिए.

IAS Tejasvi Rana Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी कर रही कैंडिडेट को यह जरूर पता होना चाहिए कि यह देश की सबसे कठिन परीक्षा है और इसमें आप की लगन और मेहनत बहुत महत्वपूर्ण रहती है। इसमें हजारों लोग हर साल बैठते हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं जो इसको निकाल पाते हैं ऐसे में आपका दृढ़ संकल्प अभी आपको आगे निकाल सकता है। यूपीएससी प्रीलिम्स 2023 की परीक्षा, जो अगले महीने मई में होने वाली है, उसके लिए वर्तमान में लाखों भारतीय उम्मीदवार तैयारी कर रहे हैं. ऐसे में इस परीक्षा को क्रैक कर चुके कुछ आईएएस ओर आईपीएस ऑफिसर्स की प्रेरणा भरी कहानी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को काफी मोटिवेट करती है. इसलिए, आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस ऑफिसर के बारे में बताएंगे, जिन्होंने न केवल यूपीएससी परीक्षा बिना कोचिंग के पास की बल्कि ऑल इंडिया 12वीं रैंक भी हासिल की थी.

दरअसल, हम बात कर रहें हैं आईएएस ऑफिसर तेजस्वी राणा की, जिन्होंने साल 2015 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी और उन्होंने पहले ही प्रयास में प्रीलिम्स परीक्षा क्रैक भी कर डाली थी, लेकिन तेजस्वी मींस परीक्षा में पास नहीं हो पाई इसके बाद उन्होंने साल 2016 में दूसरा अटेम्प्ट दिया जिसने और सफल रही और उन्होंने AIR 12 हासिल करते हुए आईएएस ऑफिसर का पद प्राप्त कर लिया.

बता दें कि तेजस्वी राणा कुरुक्षेत्र, हरियाणा की मूल निवासी हैं. वह हमेशा से ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहती थी, इसलिए इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने जेईई (JEE) की परीक्षा दी. परीक्षा पास कर उन्होंने IIT कानपुर में एडमिशन लिया. इंजीनियरिंग के दौरान ही, उनके मन में UPSC के लिए एक मजबूत रुचि विकसित हुई, जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देने का निर्णय लिया. यूपीएससी प्रीलिम्स के लिए आईएएस तेजस्वी राणा ने अपनी स्ट्रैटजी सभी के साथ शेयर की। उन्होंने कहा कि परीक्षा के बेसिक सब्जेक्ट को कवर करने के लिए कक्षा 6 से 12 तक की एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकों को इकट्ठा करके सबसे पहले यूपीएससी के सिलेबस की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए।

इसके बाद इन किताबों को अच्छी तरह से पढ़ कर अपने बेसिक को सुधार करना चाहिए। इसके बाद स्टैंडर्ड किताबे लेनी चाहिए और ऑप्शनल सब्जेक्ट पर ध्यान करना चाहिए ।तेजस्वी ज्यादा से ज्यादा सेल्फ स्टडी को महत्व देती हैं और वह कहती है कि हर चीज को टाइम के अकॉर्डिंग करना चाहिए जिससे आपका टाइम मैनेजमेंट होता है।उन्होने उत्तर लिखने का अभ्यास भी किया। उन्होंने कई सारे मॉक टेस्ट भी दिए और अपनी तैयारी का मूल्यांकन किया। इसके अलावा उन्होंने इंटरनेट की सहायता से खुद के नोट्स भी बनाएं और अपने उद्देश्य की दिशा में काम करते हुए स्वयं को भी तैयार किया.

तेजस्वी राणा का कहना है कि यूपीएससी में सफल होने के लिए व्यक्ति को सच्ची लगन और मेहनत जरूर करना चाहिए और प्रयास करते रहना चाहिए। कभी हार नहीं मानना चाहिए। उम्मीदवारों को सही रास्ते पर रहते हुए तैयारी करनी चाहिए और बेहतर संसाधनों का प्रयोग करना चाहिए और समय-समय पर अपनी प्रोग्रेस का मूल्यांकन भी करते रहना चाहिए जो आपको यह बताएगा कि आप की तैयारी में क्या कमी है और कहां तक पहुंची है। इसके बाद अपने भविष्य में पुनः प्रयास कर सकेंगे

वहीं, तेजस्वी धैर्य के साथ प्रयास करने और असफलताओं से घबराने से बचने की सलाह भी देती हैं।

Next Story