दिल्ली

IRCTC लाया है आपके लिए शानदार टूर पैकेज, नार्थ ईस्ट की खूबसूरत वादियों में ठहर जाएगा आपका दिल जानिए टूर का पूरा किराया और डिटेल

Anshika
10 April 2023 5:07 PM GMT
IRCTC लाया है आपके लिए शानदार टूर पैकेज, नार्थ ईस्ट की खूबसूरत वादियों में ठहर जाएगा आपका दिल जानिए टूर का पूरा किराया और डिटेल
x
अपने पर्यटक को को नॉर्थ ईस्ट की सुंदरता का दर्शन कराने के लिए आईआरसीटीसी ने एक शानदार टूर पैकेज लॉन्च किया है. यह ट्रेन दिल्ली से चलाई जाएगी जो लोग नॉर्थ ईस्ट का दर्शन करना चाहते हैं उनके लिए खुशखबरी है

अपने पर्यटक को को नॉर्थ ईस्ट की सुंदरता का दर्शन कराने के लिए आईआरसीटीसी ने एक शानदार टूर पैकेज लॉन्च किया है. यह ट्रेन दिल्ली से चलाई जाएगी जो लोग नॉर्थ ईस्ट का दर्शन करना चाहते हैं उनके लिए खुशखबरी है. आईआरसीटीसी नार्थ ईस्ट डिस्कवरी-बियॉन्ड गुवाहाटी के लिए टूरिस्ट ट्रेन चलाने जा रहा है. इस टूर पैकैज में नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर राज्यों के दर्शनीय स्थलों को शामिल किया गया है. इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को उत्तर पूर्वी राज्य की प्राकृतिक सुंदरता समृद्धि और जैव विविधता और मनोरम दृश्यों का दर्शन कराया जाएगा. यह ट्रेन अपने यात्रियों को गाजियाबाद, आगरा टूंडला, अलीगढ़, जिला इटावा, कानपुर लखनऊ से बैठने की सुविधा देगी,

स्थानों के कराया जाएगा दर्शन

जैसा कि पता है कि कामाख्या मंदिर सबसे पुराने शक्तिपीठ में से एक है. गुवाहाटी के उमानंद मंदिर का भ्रमण भी कराया जाएगा.

इसके बाद पर्यटक ब्रह्मपुत्र नदी पर सूर्यास्त का मजा ले सकते हैं.

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर का भ्रमण भी कराया जाएगा.

अहोम साम्राज्य की राजधानी शिवसागर का भ्रमण भी इस ट्रेन से कराया जाएगा, यहां शिव मंदिर अहोम महलों और स्मारकों के दर्शन कराए जाएंगे.

जोरहाट में असम चाय बागान के साथ कांजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण भी कराया जाएगा.

त्रिपुरा में शेर स्थल उनाकोटी अपनी रॉक नक्काशी हूं और भित्ति चित्रों के लिए पहचाना जाता है.महल और सुंदर नीर महल पूर्वोत्तर में एकमात्र झील महल त्रिपुरा सुंदरी मंदिर का भ्रमण कर पाएंगे.

नागालैंड की राजधानी कोहिमा और खोनोमा गांव का भ्रमण भी यह ट्रेन करवाएगी.

मेघालय के बादल ,झरने, रूट ब्रिज और गुफाओं के साथ शिलांग और चेरापूंजी का भ्रमण भी इस टूर में शामिल है. इस पैकेज में ट्रेन यात्रा तीन समय का भोजन केवल शाकाहारी भोजन दिया जाएगा होटलों में ऑफ बोर्ड भोजन की व्यवस्था रहेगी पर्यटकों के लिए एसी ट्रेन यात्रा होटलों में ठहरने के लिए कमरा नॉन एसी होटल के कमरे में वॉच एंड चेंज एसी बसों द्वारा स्थानीय भ्रमण शामिल किया गया है

देखें पैकेज डिटेल्स

सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उपलब्ध आवास में 05 रातें, 01-01 रात गुवाहाटी, काजीरंगा, अगरतला, कोहिमा एवं शिलांग. ब्रह्मपुत्र नदी परिभ्रमण, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में जीप सफारी के साथ-साथ यात्रियों के लिए यात्रा बीमा की भी व्यवस्था की गई है.

किराए रियायत

भारतीय रेलवे भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रियायत प्रदान कर रहा है. निम्न कीमत में रियायत शामिल है.

1. First class AC मे कपल को विशेष रियायत दी जाएगी इसमें दो व्यक्तियों के एक साथ होने पर पैकेट का मूल्य 139290 प्रति व्यक्ति है.

2. फर्स्ट एसी केबिन में जो व्यक्ति करेंगे उनके पैकेज का मूल्य ₹150100 होगा दो व्यक्तियों के एक साथ होने पर इस पैकेज का मूल्य ₹131990 कर दिया जाएगा वही तीन व्यक्ति यदि एक साथ रुकते हैं तो इस पैकेज का मूल्य ₹129400 रुपए प्रति व्यक्ति है.

3. सेकंड एसी श्रेणी में एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य ₹125090 प्रति व्यक्ति है जबकि दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर इसका मूल्य 106990 हो जाएगा यदि तीन व्यक्ति एक साथ रुकते हैं तो इस पैकेज का मूल्य ₹104390 पड़ेगा .इसमें LTC एवं EMI की सुविधा भी उपलब्घ है.

IRCTC के प्रबंधक ने बताया कि यह पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी. यात्रा की बुकिंग के लिए पर्यटन भवन गोमती नगर लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय एवं आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com से आनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है. अधिक जानकारी एवं बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर 8287930908, 8287930909, 8287930902 (लखनऊ) और 8595924298, 8287930930 (कानपुर) पर संपर्क कर सकते हैं.

Next Story