दिल्ली

इस एक्सप्रेसवे के चौक-चौराहों पर पैदल यात्रियों के लिए सफर अब पहले से होगा आसान,तो जानिए मिलेगीं इतनी सुविधाएं

Desk Editor
18 Aug 2022 12:46 PM GMT
इस एक्सप्रेसवे के चौक-चौराहों पर पैदल यात्रियों के लिए सफर अब पहले से  होगा आसान,तो जानिए मिलेगीं इतनी सुविधाएं
x

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे के चौक-चौराहों पर पैदल यात्रियों के लिए सफर अब पहले से आसान होगा। यहां तीन प्रमुख चौराहों पर पैदल यात्रियों की सहूलियत के लिए कुछ व्यापक बदलाव किए जाएंगे। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बुधवार को यातायात पुलिस, एनएचएआई और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ तीनों चौराहों पर पैदल यात्रियों के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के बाद डीसी ने कुछ बदलाव करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इन बदलावों के तहत एक्सप्रेसवे को उद्योग विहार से कनेक्ट करने वाले शंकर चौक पर अंडरपास बनाया जाएगा। इफ्को चौक पर सिग्नल लगाए जाएंगे। साथ ही यहां टैक्सी, ऑटो व दूसरे सवारी वाहनों के लिए पिक एंड ड्राप के स्टैंड बनाए जाएंगे। एकलव्य (हीरो होंडा) चौक पर बोलडर्स लगाकर एक सर्विस लेन बनाई जाएगी। समीक्षा दौरे में सबसे पहले उपायुक्त ने शंकर चौक का निरीक्षण किया।

राहगीरी फाउंडेशन की टीम ने उपायुक्त को बताया कि यहां एमएनसी हब होने के कारण सुबह व शाम के समय पैदल यात्रियों की खासी भीड़ रहती है। रोड क्रॉस करते समय यहां हमेशा दुर्घटना की स्थिति बनी रहती है। प्रतिउत्तर में उपायुक्त ने कहा कि शंकर चौक पर साइबर पार्क की ओर से डीएलएफ फेज 3 की ओर जाने के लिए डीएलएफ फाउंडेशन से जिला प्रशासन को अंडरपास बनाने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, जिसको जीएमडीए की ओर से मंजूरी दी जा चुकी है। अगले दो महीनों में यहां अंडरपास बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा। डीएलएफ फाउंडेशन की ओर से अंडरपास का नक्शा भी दिखाया गया।

इसे देखने के बाद उपायुक्त ने अपने कुछ सुझाव दिए और अधिकारियों को सुझाव देने को कहा। इस दौरान उन्होंने जीएमडीए के अधिकारियों को शंकर चौक पर ही एचएसआईआईडीसी कार्यालय से डीएलफ फेज 2 की तरफ जाने वाले पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए एक हाफ फुटओवर ब्रिज बनाने की संभावनाओं पर भी कार्य करने के आदेश दिए। यहां शाम के समय गुरुग्राम से दिल्ली जाने वाले ट्रैफिक का अधिक दबाव रहता है। उपायुक्त ने कहा कि यहां फुटओवर ब्रिज बनाया जाता है तो यात्रियों को काफी सुविधा होगी। सड़क पार करने में उठाना पड़ता है

काफी जोखिम जब उपायुक्त इफ्को चौक पर पहुंचे तो पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुरानी ट्रैफिक व्यवस्था के तहत यहां सुबह व शाम के समय जाम की स्थिति बनी रहती है। पैदल यात्रियों को सड़क पार करने में काफी जोखिम उठाना पड़ता है। उपायुक्त ने कहा कि राहगीरी फाउंडेशन के सर्वे के आधार पर तैयार नई ट्रैफिक व्यवस्था के डिजाइन के तहत इफ्को चौक फ्लाईओवर के नीचे अस्थायी रेड लाइट्स लगाई जाए। डीसी ने हीरो होंडा चौक पर हीरो कंपनी की तरफ से गलत दिशा में आने वाले ट्रैफिक का भी जायजा लिया।

उन्होंने जीएमडीए के अधिकारियों से कहा कि यहां पर गलत दिशा से आने वाले ट्रैफिक की वजह से आए दिन लोग दुर्घटना का शिकार होते हैं। ऐसे में जीएमडीए यहां बोलडर्स लगाकर एक सर्विस लेन बनाए ताकि गलत दिशा से आने वाले ट्रैफिक पर रोक लगाई जा सके।

Next Story