दिल्ली

JEE Mains Session 2 Admit Card 2023: जाने कैसे और कहां डाउनलोड हो पाएगा जेईई मेंस का एडमिट कार्ड, जाने पूरी जानकारी

Anshika
26 March 2023 11:34 AM GMT
JEE Mains Session 2 Admit Card 2023: जाने कैसे और कहां डाउनलोड हो पाएगा जेईई मेंस का एडमिट कार्ड, जाने पूरी जानकारी
x
JEE सेशन-2 का एडमिट कार्ड बहुत जल्द आने वाला है. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद सभी स्टूडेंट इसे ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर पाएंगे

JEE सेशन-2 का एडमिट कार्ड बहुत जल्द आने वाला है. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद सभी स्टूडेंट इसे ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर पाएंगे

JEE Mains Session 2 Admit Card 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेईई मेन सत्र 2 के एडमिट कार्ड जारी करेगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। डाउनलोड करने का स्टेप्स वेबसाइट पर दिया जाएगा। जेईई मेन सत्र दो की परीक्षा 6 अप्रैल 2023 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी. एग्जाम डेट से जुड़ी अधिक जानकारी स्टूडेंट ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. हालांकि एनडीए की तरफ से अभी परीक्षा सिटी की डिटेल्स नहीं आई है. माना जा रहा है एजेंसी जल्दी परीक्षा सिटी की डिटेल्स को जारी करेगा.

कैसे डाउनलोड कर सकते हैं अपना एडमिट कार्ड

इसके लिए आपको सबसे पहले जेईई मेन की आधिकारिक साइटjeemain.nta.nic.in पर जाएं।

होम पेज पर उपलब्ध जेईई मेन्स सत्र 2 एडमिट कार्ड 2023 लिंक पर क्लिक करें।

- लॉग इन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

- आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा

- एडमिट कार्ड चेक करें और पेज डाउनलोड करें।

आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।


आपको बता दें कि जेईई मेंस के दो पेपर होंगे पहले पेपर के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा प्रश्नपत्र 2 सेक्शन में बांटा जाएगा. सेक्शन में एमसीक्यू के सवाल पूछे जाएंगे वही सेक्शन बी न्यूमेरिकल्स पर आधारित होगा। अभ्यर्थियों को दोनों ही सेक्शन के सभी प्रश्न करने होंगे। पेपर -1 में कुल 90 सवाल होंगे। जिसके लिए 300 अंक निर्धारित होंगे।जेईई मेन पेपर-2 उन अभ्यर्थियों के लिए होगा, जो बी-आर्च और बी. प्लानिंग के लिए आवेदन करेंगे। पेपर-2 के लिए अभी अभ्यर्थियों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रश्न पत्र से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि जेईई मेन की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को आईआआटी में प्रवेश दिया जाता है। आपको बता दें कि जेईई की पहले सत्र की परीक्षाएं जनवरी में हो चुकी है. यह जेईई का दूसरा सत्र है. इसका एडमिट कार्ड आने के बाद आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को भी ध्यान से पढ़ना होगा. उसी के बाद आप सत्र दो के लिए परीक्षा फॉर्म भर पाएंगे. फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंट आउट लेना ना भूले. प्रिंटआउट भविष्य में हुई किसी भी तरीके की गड़बड़ी को सुधारने के लिए जरूरी होता है.

Next Story