दिल्ली

चौथी पीढ़ी की ग्रैंड चेरोकी भारत में की गई लॉन्च

Smriti Nigam
21 May 2023 2:11 PM GMT
चौथी पीढ़ी की ग्रैंड चेरोकी भारत में की गई लॉन्च
x
ग्रैंड चेरोकी जीप की पहली एसयूवी में से एक थी, लेकिन एक सीबीयू होने के कारण इसे बाजार में गंभीरता से लेना बहुत महंगा हो गया।

ग्रैंड चेरोकी जीप की पहली एसयूवी में से एक थी, लेकिन एक सीबीयू होने के कारण इसे बाजार में गंभीरता से लेना बहुत महंगा हो गया। उसके बाद से जीप ने रैंगलर की स्थानीय असेंबली शुरू करके सही दिशा में कदम उठाए हैं और अब, नई पांचवीं पीढ़ी के ग्रैंड चेरोकी के लिए भी मांग की कीमत कम कर दी है.

जैसा कि जीप का तरीका है, स्टाइलिंग। वास्तव में, सिल्हूट सबसे बुनियादी एसयूवी है जिसकी कोई कल्पना कर सकता है, लेकिन इसमें ग्रैंड चेरोकी और सामान्य रूप से ब्रांड की साफ-सुथरी, सीधी रेखाओं, चौरस-बंद पहिया मेहराब, एक सपाट और एक उच्च-सेट बोनट के साथ, ग्रैंड चेरोकी में सभी डिजाइन जो इसे एक प्रभावशाली रूप से काफी सुन्दर दिखता है।

काले leather के साथ केबिन के लिए डार्क ट्रीटमेंट और लकड़ी की डार्क शेड उत्तम दिखता है, हालाँकि इंटीरियर और असबाब के लिए एक या दो विकल्प अच्छे होते।

एयरकॉन फ़ंक्शंस और बुनियादी ऑडियो नियंत्रणों के लिए बटनों के साथ चिपकने का जीप का निर्णय भी पसंद हैऔर ट्रिपल-स्क्रीन सेटअप के साथ, ऐसा नहीं है कि ग्रैंड चेरोकी भी पुराना लगता है।

डिस्प्ले के साथ 10.25 इंच का डिजिटल क्लस्टर, 10.1 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन और सामने वाले यात्री के लिए 10.25 इंच की टचस्क्रीन, साथ ही ड्राइवर के लिए हेड-अप डिस्प्ले है।

जीप ने यह भी सुनिश्चित किया है 9-स्पीकर अल्पाइन ध्वनि सेटअप के माध्यम से रिले नहीं किया जाएगा ताकि चालक के लिए ध्यान भंग से बचा जा सके। दोनों सामने की सीटें हीटिंग/वेंटिलेशन भी प्रदान करती हैं। हालांकि, सीट कुशनिंग थोड़ी सख्त महसूस होती है।

इसलिए दूसरी पंक्ति वाली बेंच के साथ केवल पांच लोगों के बैठने की जगह है। चालक-संचालित कार के रूप में बढ़ाने के लिए सीट स्क्वैब थोड़ा अधिक हो सकता था और इसकी बड़ी खिड़कियां और पैनोरमिक सनरूफ के साथ, ग्रैंड चेरोकी की पिछली सीट में बैठने की जगह काफी अच्छी है।

जीप ग्रैंड चेरोकी को सिंगल इंजन विकल्प के साथ पेश कर रही है, जो कि 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल है जो 272बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 400Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है। यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ मेल खाता है और जीप के क्वाड्रा-ट्रैक 4WD सिस्टम के माध्यम से चारों पहियों को पावर भेजी जाती है।

ऑफ-रोड मोड के अलावा, मुश्किल ऑफ-रोड परिस्थितियों को नेविगेट करने में मदद करने के लिए चारों ओर कैमरे हैं, साथ ही फ्रंट-ग्रिल-माउंटेड कैमरा, रिवर्स कैमरा और यहां तक कि स्पॉइलर-माउंटेड के लिए वाशर भी हैं जो रियरव्यू मिरर को फीड रिले करते हैं।

कार के साथ हमारे सीमित समय का मतलब था कि हम वास्तव में सड़क पर इसका परीक्षण नहीं कर सकते थे,

इतनी बड़ी और भारी कार के लिए 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल छोटा लग सकता है, लेकिन वास्तविक दुनिया में, प्रदर्शन पर्याप्त है। निश्चित रूप से, यह अपने किसी भी प्रतिद्वन्दी को पछाड़ नहीं पाएगी, लेकिन यह खुद को कमजोर भी महसूस नहीं करती है।

यदि आप डिफ़ॉल्ट ऑटो से स्पोर्ट मोड में स्विच करते हैं, तो यह थ्रॉटल और ट्रांसमिशन प्रतिक्रिया को तेज करता है, जो त्वरित ओवरटेक करने के लिए पर्याप्त है। कुल मिलाकर,ग्रैंड चेरोकी एक एसयूवी है खासकर अगर आप सॉफ्ट सस्पेंशन सेटअप को ध्यान में रखते हैं। जीप ने हवाई निलंबन के बजाय सस्ता, आसान रखरखाव, स्टील स्प्रिंग्स का विकल्प चुना है।

ग्रैंड चेरोकी को अंदर से एक बहुत ही आरामदायक एसयूवी बनाती है।उच्च गति पर, हालांकि, एक्सपेंशन ज्वाइंट्स जैसे उतार-चढ़ाव पर काफी वर्टिकल मूवमेंट होता है, जो गति कम करने के लिए पर्याप्त बनाता है। ऊंची सीटिंग पोजीशन और डैशबोर्ड लेआउट आगे की सड़क के शानदार दृश्य के लिए बनाता है और इस बड़ी एसयूवी को चलाना बहुत आसान बनाता है।

ADAS लेवल 2 अपने साथ इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट के साथ फॉरवर्ड टक्कर चेतावनी, लेन डिपार्चर वार्निंग, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, चौराहे की टक्कर से बचाव और स्टॉप/गो फंक्शनैलिटी के साथ अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसी सुविधाएँ लाता है। ग्रैंड चेरोकी के साथ हमारी छोटी ड्राइव पर, ये सिस्टम बहुत दखल देने वाले नहीं लगे और हमारी सड़कों के लिए बिल्कुल सही कैलिब्रेट किए गए हैं।

ग्रैंड चेरोकी कुल मिलाकर अपने आकर्षक लुक, पांच लोगों के लिए पर्याप्त जगह, एक बड़े बूट के साथ एक काफी आकर्षक पैकेज है,जो इस मूल्य बिंदु पर एक कार से आपकी अपेक्षा की जाने वाली अधिकांश सुविधाओं और एक आरामदायक सवारी के साथ पूर्ण है।

प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में, इंजन छोटा लग सकता है, लेकिन पीछे की दुनिया में इसका प्रभाव इतना अधिक नहीं है। केवल वास्तविक कमी पीछे की सीट और केबिन के भीतर सामग्री की सामान्य गुणवत्ता है जो इस कीमत पर एक कार के लिए निशान तक नहीं है।

अपने पांचवीं पीढ़ी के रूप में, जीप ग्रैंड चेरोकी की कीमत प्रतिस्पर्धात्मक रूप से रखी गई है, जिससे यह अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ खुद के लिए एक मजबूत मामला बनाने में मदद करता है और इसे अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक खरीदार मिलना चाहिए।

जीप ग्रैंड चेरोकी लिमिटेड-

इंजन -1,995cc

4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल

पावर 272बीएचपी@5,200आरपीएम

अधिकतम टॉर्क -400Nm@3,000rpm

गियरबॉक्स 8-स्पीड एटी, 4डब्ल्यूडी

व्हीलबेस (मिमी) 2,964

एलएक्सडब्ल्यूएक्सएच (मिमी) 4,914x1,979x1,792

कर्ब वेट -2,097 किग्रा

बूट स्पेस- 520 लीटर

ईंधन टैंक- 87 लीटर

कीमत 78.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

Next Story