दिल्ली

Kaju Curry Recipe: अगर इस ईद आपके घर भी आने वाले हैं, खास मेहमान तो जरूर ट्राई करें यह रेसिपी

Anshika
20 April 2023 12:47 PM GMT
Kaju Curry Recipe: अगर इस ईद आपके घर भी आने वाले हैं, खास मेहमान तो जरूर ट्राई करें यह रेसिपी
x
कभी-कभी अचानक से घर पर मेहमान आ जाते हैं और उस वक्त बिल्कुल भी समझ में नहीं आता है कि क्या बनाया जाए लेकिन अगर आपके घर पर भी कोई स्पेशल आने वाला है तो उसके लिए यह स्पेशल डिश जरूर बनाएं जो देखने में भी एकदम रॉयल लगेगी

कभी-कभी अचानक से घर पर मेहमान आ जाते हैं और उस वक्त बिल्कुल भी समझ में नहीं आता है कि क्या बनाया जाए लेकिन अगर आपके घर पर भी कोई स्पेशल आने वाला है तो उसके लिए यह स्पेशल डिश जरूर बनाएं जो देखने में भी एकदम रॉयल लगेगी. एक बार जरूर ट्राई करें यह रेसिपी

अगर आप एक ऐसी डिश तलाश कर रहे हैं जिसमें लग्जरी या रॉयल टच हो तो आपको काजू करी की यह स्पेशल रेसिपी जरूर ट्राई करनी चाहिए। यह डिश मलाईदार खट्टा मीठा और स्वादिष्ट है। इसे कई व्यंजनों के साथ ट्राई कर सकते हैं ।आपको बता दें कि यह एक तरीके की ग्रेवी है जिसे आप भारतीय व्यंजनों के साथ ट्राई कर सकते हैं ।इन्हें आप किसी के साथ भी बना सकते हैं। इसे वेज और नॉनवेज के तौर से इस्तेमाल किया जा सकता है। भारत में विशेष रूप से प्रसिद्ध बटर चिकन इससे बनाया जा सकता है ।इस ग्रेवी को बनाने के लिए प्याज लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया गया है लेकिन इसमें मक्खन और क्रीम भर भर कर डाली गई है। जिसके बाद इसका टेस्ट और बढ़ जाता है ।इस रेसिपी को बनाने के लिए काजू को थोड़े से तेल में तल लिया जाता है फिर उसके साथ उसमें मक्खन डाला जाता है और फिर से तैयार किया जाता है ।इस रेसिपी मे टमाटर प्यूरी भी डाली जाती है और फिर इसे मक्खन के साथ अलग से पकाया जाता है। इस डिश में डाले गए सभी मसाले क्लासिक हैं ।यह ग्रेवी कई सारे भारतीय मसालों का मिश्रण है ।

इसमें आखरी में कसूरी मेथी और गरम मसाला भी डाला गया है जो इसमें टेस्ट को इनहेन्स करता है। यह आपके हर डिश में अलग से आश्चर्यजनक स्वाद लाता है। आप इस ग्रेवी को बहुत आसानी से घर पर बना सकते हैं ।यह बहुत कम खर्च में और बेहद रॉयल रेसिपी बनकर तैयार हो जाती है ।आपको बस इतना करना है कि खाना बनाना शुरू करने से पहले अपनी सामग्री तैयार रखें और सावधानी से चरणों का पालन करें.

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई लें उसमें थोड़ा सा तेल डालें और उसमें काजू को भून ले फिर इसमें थोड़ा सा मक्खन डाले और काजू को उसके साथ भूमते रहे। सुनहरा होने तक भूने फिर इन्हें अलग रख दें फिर एक दूसरे पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें और उसमें तेजपत्ता डाल दें। अब टमाटर डालकर तेल में कुछ देर तक भूनते रहे। इसी बीच भुना हुआ काजू पीस लें और प्लेट में निकाल ले। टमाटर को भी ग्राइंडर में डालकर बारीक पेस्ट बना लें ।उसी पैन में थोड़ा सा अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और पकने दें फिर पैन में थोड़ा सा मक्खन और डालें और काजू का मिश्रण डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से चलाएं और पकने दें फिर इसमें बाकी मसाले डाले। इसमें फिर आधी कटी हुई हरी मिर्च डालें और फिर से उबलने दें और गरम मसाला को मिक्सी में पीस लें ,नमक डालें और ताजा क्रीम डालें फिर इसमें कसूरी मेथी डाले, धनिया पत्ती और पहले से भुने हुए काजू से गार्निश करें।

Next Story