दिल्ली

केजरीवाल सरकार ने कैबिनेट में लिए कई अहम फैसले, जानें- दिल्ली वालों के लिए कैसे साबित होंगे फायदेमंद

Arun Mishra
28 Aug 2021 12:29 PM GMT
केजरीवाल सरकार ने कैबिनेट में लिए कई अहम फैसले, जानें- दिल्ली वालों के लिए कैसे साबित होंगे फायदेमंद
x
दिल्ली सरकार ने शनिवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं.

दिल्ली सरकार ने शनिवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि बैठक में डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज को लेकर निर्णय हुआ है. लगभग 150 सर्विस ऐसी है जो 1076 फोन नंबर पर कॉल करने पर आपके घर आकर सरकार आपका काम करके देकर जाती है.

सीएम ने बताया कि ये पूरे देश में अपने तरह की अकेली सर्विस है. जो कंपनी अब तक ये सर्विस दे रही थी उसका कॉन्ट्रैक्ट इस महीने पूरा हो रहा है. इस सर्विस को एक नए तरीके से और ज्यादा अच्छा बनाकर दोबारा इस टेंडर को फ्लोट किया जाएगा. 1076 को टोल फ्री किया जाएगा सीएम ने बताया कि इसमें कई सारे बदलाव हैं, जैसे 1076 को टोल फ्री किया जाएगा. पहले पूरी दिल्ली को एक ही कंपनी मैनेज करती थी, अब इसको दो हिस्सों में बांटा जा रहा है ताकि इनके बीच में एक तरह से प्रतिस्पर्धा भी रहे. अगर एक कंपनी का काम ठीक नहीं होता तो दूसरी कंपनी को इंवॉल्व किया जा सकता है. इस तरह के कई सारे बदलाव हुए हैं.

इसके अलावा हेल्थ इनफॉरमेशन मैनेजमेंट सिस्टम के तहत दिल्ली के सारे अस्पतालों को एक साथ जोड़ा जा रहा है. एक पोर्टल बनाया जा रहा है जिसके जरिए हमें पता रहेगा किस अस्पताल में कितने बेड खाली हैं, किस अस्पताल में कितनी दवाई है, सारी स्टाफ पोजीशन, मेडिकल पोजीशन एक बटन क्लिक करने पर पता चल जाएगा. फोन पर ही डॉक्टर से अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते हैं

सीएम ने बताया कि अस्पतालों में लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी, फोन पर ही डॉक्टर से अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते हैं और तय समय पर अस्पताल जा सकते हैं. यह पूरा का पूरा सिस्टम बनाने का कॉन्ट्रैक्ट आज NEC कंपनी को दे दिया गया है. 130 करोड़ का ये पूरा प्रोजेक्ट है.

6800 बेड और बढ़ाए जा रहे हैं

दिल्ली सरकार कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर असप्तालों में बेड्स भी बढ़ा रही है. सीएम ने बताया कि लगभग 7000 नए बेड सरकारी अस्पताल में तैयार किए जा रहे हैं, यह बहुत बड़ा इजाफा हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए है. दिल्ली में आज दिल्ली सरकार के अस्पतालों में 10,000 बेड हैं. अब 6800 बेड और बढ़ाए जा रहे हैं. ये बेड 6 महीने के अंदर बनकर तैयार हो जाएंगे.

Next Story