दिल्ली

केजरीवाल का तोहफा, महिलाओं को मेट्रो और सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा करायेगे ! जाने नियम....

Sujeet Kumar Gupta
1 Jun 2019 6:21 AM GMT
केजरीवाल का तोहफा, महिलाओं को मेट्रो और सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा करायेगे ! जाने नियम....
x
आने वाले समय में दिल्ली में मेट्रो व बसों में यात्र करने के लिए महिलाओं को टिकट नहीं लेना पड़ेगा।

नई दिल्ली। 2019 लोकसभा में दिल्ली में सातों सीटों पर भाजपा ने 2014 कि तरह अपना कब्जा जमाये रखा है। वही दिल्ली में केजरीवाल की सरकार को एक भी सीट नसीब नही हुई है। केजरीवाल के सामने अब 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव पर नजरे जा टीकी है, कि फिर से एक बार आम आदमी पार्टी की सरकार बने। इसके लिए मतदाताओं को रिझाने के लिए एक नया मास्टरस्ट्रोक खेलने जा रहे है। पिछले बार चुनाव मे बिजली और पानी की कीमतों को आधा करने का मुद्दा बना कर सत्ता में काबिज हो गये। अब 2020 में विधानसभा चुनाव में केजरीवाल सरकार महिलाओं को मेट्रो और सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कराने पर विचार कर रही है। आने वाले समय में दिल्ली मंक मेट्रो व बसों में यात्र करने के लिए महिलाओं को टिकट नहीं लेना पड़ेगा।

केजरीवाल का कहना हे कि कोई तकनीकी अड़चन नहीं आई तो छह माह में योजना लागू हो जाएगी। दिल्ली सरकार ने इसके लिए मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से जल्द प्रस्ताव लाने को कहा है। आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से पूछा है कि वह इस योजना को कैसे लागू करेगा? मुफ्त पास की व्यवस्था होगी या कोई अन्य विकल्प होगा? अनुमान लगाय जा रहा है कि ऐसी योजना को लागू करने पर सरकार पर प्रति वर्ष करीब 1200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 में होने को है। इसको देखते हुए अरविंद केजरीवाल का यह मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है। दिल्ली सरकार इस योजना को बसों और मेट्रो में एक साथ लागू करने इच्छा जताई है। वहा डीटीसी व क्लस्टर स्कीम की बसों में इसे लागू करने में सरकार के सामने कोई परेशानी नहीं होने वाली है।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story