दिल्ली

केरल ट्रेन हमला: शाहरुख सैफी को NIA ने 27 मई तक न्यायिक हिरासत में भेजा

Smriti Nigam
13 May 2023 9:50 AM GMT
केरल ट्रेन हमला: शाहरुख सैफी को NIA ने 27 मई तक न्यायिक हिरासत में भेजा
x
एजेंसी की यह कार्रवाई कोझिकोड की एक जिला सत्र अदालत द्वारा सैफी पर भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत हत्या का आरोप लगाए जाने के बाद आई है।

एजेंसी की यह कार्रवाई कोझिकोड की एक जिला सत्र अदालत द्वारा सैफी पर भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत हत्या का आरोप लगाए जाने के बाद आई है।

विशेष राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शाहरुख सैफी को 27 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। सैफी 2 अप्रैल कोझिकोड के इलाथुर ट्रेन हमले के मामले में पकड़ा गया आरोपी है। एनआईए ने हमले के सिलसिले में गुरुवार को दिल्ली में 10 जगहों पर तलाशी ली थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, शाहीन बाग और अन्य जगहों पर छापेमारी की गई। एनआईए इस मामले से जुड़े अन्य संदिग्धों के ठिकानों की तलाश कर रही थी, जिसे लगभग एक महीने पहले आतंकवाद-रोधी एजेंसी ने अपने कब्जे में ले लिया था, इसने अपनी जांच शुरू की, जिसमें "अत्यधिक कट्टरपंथी" गिरफ्तार आरोपी शाहरुख सैफी का आरोप लगाया गया।

एजेंसी की यह कार्रवाई कोझिकोड की एक जिला सत्र अदालत द्वारा सैफी पर भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत हत्या का आरोप लगाए जाने के बाद आई है। रेलवे पुलिस द्वारा दायर एक मामले में उस पर हत्या का आरोप लगाया गया था।

एनआईए ने गृह मंत्रालय (एमएचए) के तहत काउंटर टेररिज्म एंड काउंटर रेडिकलाइजेशन (सीटीसीआर) डिवीजन द्वारा जारी एक आदेश के बाद अप्रैल के मध्य में केरल पुलिस से मामले को अपने हाथ में ले लिया। जैसा कि यह कई राज्यों से जुड़े आतंक का स्पष्ट मामला था, एनआईए ने इस संदेह के आधार पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम लागू किया कि आरोपी को उसके संचालकों द्वारा राज्य भेजा गया था और उसे पर्याप्त स्थानीय मदद मिली थी।

अधिकारियों के अनुसार, हमले के पीछे एक पूर्व नियोजित साजिश थी, और यह कि यह एक व्यक्ति का मिशन नहीं था, सैफी ने कबूल किया था, एएनआई की सूचना दी।

दिल्ली के शाहीन बाग के रहने वाले 27 वर्षीय सैफी को ट्रेन में आगजनी के मामले के बाद महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) और सेंट्रल इंटेलिजेंस ने गिरफ्तार किया था। हमले में उन्हें चोटें भी आई थीं।

एनआईए उस बड़ी साजिश की जांच कर रही है, जिसके तहत केरल पुलिस द्वारा "अत्यधिक कट्टरपंथी" होने और इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक के भड़काऊ भाषणों से प्रभावित सैफी ने आगजनी की योजना बनाई और उसे अंजाम दिया।

एक विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा पूछताछ के समय सैफी ने विरोधाभासी बयान दिए, जिसमें शुरू में, उन्होंने कहा था कि उन्हें किसी के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा था और बाद में यह कहते हुए मुकर गया कि सब कुछ उनके द्वारा ही नियोजित और क्रियान्वित किया गया था।

Next Story