दिल्ली

केरल में बच्चों को दिए जाने वाले मिड डे मील पर अब होगी जांच, लाई जाएगी सारी सच्चाई सामने

Smriti Nigam
24 May 2023 1:32 PM GMT
केरल में बच्चों को दिए जाने वाले मिड डे मील पर अब होगी जांच, लाई जाएगी सारी सच्चाई सामने
x
केंद्र ने शिक्षा मंत्रालय और केरल सरकार के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम बनाने का फैसला किया है

केंद्र ने शिक्षा मंत्रालय और केरल सरकार के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम बनाने का फैसला किया है, जो राज्य द्वारा किए गए दावों की जांच करने के लिए प्राथमिक में लगभग 100 प्रतिशत नामांकित छात्रों को दैनिक आधार पर मिड-डे मील का लाभ देती है।

पीएम पोशन योजना के कार्यक्रम बोर्ड (पीएबी) की एक बैठक के दौरान इस मुद्दे को उठाया गया था, जिसे पहले मध्याह्न भोजन योजना के रूप में जाना जाता था।

इस साल की शुरुआत में भी केंद्र ने कथित अनियमितताओं की इसी तरह की शिकायतों के बाद पश्चिम बंगाल में केंद्र प्रायोजित योजना पीएम पोषण के कार्यान्वयन पर एक 'संयुक्त समीक्षा मिशन' (जेआरएम) का गठन किया था।

केरल के सभी 14 जिलों ने दावा किया था कि बाल वाटिका (कक्षा 1 से नीचे) के प्राथमिक वर्ग के 100 प्रतिशत छात्रों को मध्याह्न भोजन मिल रहा है।

"पीएबी ने पाया कि उपरोक्त तालिकाओं में उल्लिखित जिलों में, प्राथमिक में नामांकित बच्चों में से लगभग 100 प्रतिशत बच्चों को सभी कार्य दिवसों में स्कूल भोजन के रूप में दिखाया गया है।

"यह बेहद असंभव लगता है। पीएबी ने फैसला किया है कि केंद्रीय और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों वाली एक टीम कुछ जिलों का दौरा कर सकती है ताकि विभिन्न स्तरों से डेटा को क्रॉस-सत्यापित करके रिपोर्ट की गई कवरेज की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए जमीनी स्तर की तस्वीर का पता लगाया जा सके।

पीएबी ने राज्य को यह भी सलाह दी है कि प्रत्येक कार्य दिवस पर स्कूल के भोजन का लाभ उठाने वाले छात्रों की वास्तविक संख्या की सही और वास्तविक समय की रिपोर्टिंग के माध्यम से डेटा दर्ज करने के लिए एक मजबूत और फुलप्रूफ तंत्र स्थापित किया जाए।

"पीएबी ने राज्य को यह सुनिश्चित करने की भी सलाह दी कि अधिक पारदर्शिता, सटीकता और उत्तरदायित्व के लिए तिमाही प्रगति रिपोर्ट (क्यूपीआर) के प्रारूप में जिलों के छात्रों के कवरेज पर डेटा कैप्चर किया जा सकता है,।

मिनटों से पता चलता है कि केरल सरकार ने दावा किया कि राज्य के प्राथमिक विद्यालयों (सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त) में नामांकित 16.91 लाख बच्चों में से 16.69 लाख (99 प्रतिशत) ने सभी कार्य दिवसों में मध्याह्न भोजन का लाभ उठाया, जबकि संबंधित संख्या 11.45 लाख है और उच्च प्राथमिक ग्रेड के मामले में यह संख्या 10.85 लाख (95 प्रतिशत)है।

इससे पहले, शिक्षा मंत्रालय द्वारा नियुक्त एक पैनल ने पाया था कि पिछले साल अप्रैल से सितंबर तक पश्चिम बंगाल में स्थानीय प्रशासन द्वारा 100 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के लगभग 16 करोड़ मध्याह्न भोजन परोसने की सूचना दी गई थी।

पैनल ने "विभिन्न स्तरों पर परोसे जाने वाले भोजन की संख्या के संबंध में प्रस्तुत जानकारी में गंभीर विसंगतियों" का उल्लेख किया था।

पश्चिम बंगाल सरकार ने, हालांकि, रिपोर्ट को एकतरफा बताते हुए खारिज कर दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि राज्य के विचारों को नोट नहीं किया गया था और डेटा को सत्यापित करने की आवश्यकता थी।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (पीएम पोषण) योजना के तहत, 11.20 में कक्षा 1 से 8 के 12 करोड़ से अधिक बच्चों के अलावा प्राथमिक विद्यालयों में प्री-स्कूल या बाल वाटिका के बच्चों को गर्म पके भोजन का प्रावधान है।

इस योजना के तहत, खाना पकाने की लागत सहित अधिकांश घटकों को केंद्र सरकार और विधानसभाओं वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच 60:40 के अनुपात में और उत्तर-पूर्वी राज्यों, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 90:10 के अनुपात में विभाजित किया जाता है।खाद्यान्न की लागत पूरी तरह केंद्र द्वारा वहन की जाती है।

Next Story