दिल्ली

जानिए क्या हुआ था दिल्ली मेट्रो स्टेशन के पास कैसे लगी बिल्डिंग में आग

Gaurav Maruti
14 May 2022 9:07 AM GMT
जानिए क्या हुआ था दिल्ली मेट्रो स्टेशन के पास कैसे लगी बिल्डिंग में आग
x

जानिए क्या हुआ था दिल्ली मेट्रो स्टेशन के पास कैसे लगी बिल्डिंग में आग

जानिए क्या हुआ था दिल्ली मेट्रो स्टेशन के पास कैसे लगी बिल्डिंग में आग

शुक्रवार जहा पूरी दिल्ली तेज रफ्तार से चल रही थी तो वही शाम ले दिल को दहला देने वाला मंजर सामने आए. जब दिल्ली मेट्रो स्टेशन के पास वाली बिल्डिंग में आग की लपटे दिखाई दी. चार मंजिला इमारत की पहली मंजिल से आग फैलना शुरू हुई थी और देखते ही देखते कुछ ही सेकेंड्स में आग ने दूसरे और तीसरे फ्लोर को भी अपनी चपेट में ले लिया. आग इतनी भीषण थी कि इस पर काबू पाने के लिए 30 से ज्यादा दमकल वाहन मौके पर पहुंचे थे. अनुसार आग लगने की शुरुआत जेनरेटर से शुरू हुई थी, जिसके बाद यह आग पूरी इमारत में फैल गई. कुछ ही देर में हर तरफ चीख पुकार मच गई. लोग मदद के लिए चिल्लने लगे. कुछ लोगों ने इमारत से कूदकर अपनी जान बचाने की कोशिश की, जिसमें वे गंभीर रूप से घायल हो गए.

जिसके बार आनन फानन में दमकल कर्मचारी और पुलिस अधिकारियों पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के दौरान इमारत के first floor पर कर्मचारियों की मीटिंग चल रही थी. इसमें करीब 50 कर्मचारी मौजूद थे. मीटिंग के दौरान ही आग लगी और अफरातफरी मच गई. इस दौरान कई लोग बिल्डिंग के अंदर फंस गए. इस घटना को लेकर देश के सभी दिग्गजो ने ट्वीट करके दुख जताया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शोक व्यक्त किया है. राष्ट्रपति ने ट्वीट कर लिखा, "दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में हुए भीषण आग हादसे से व्यथित हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं." वहीं पीएम मोदी ने भी हादसे में मारे गए लोगों को लेकर दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "दिल्ली में भीषण आग के कारण लोगों की जान जाने से बेहद दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं."

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी हादसे को लेकर शोक व्यक्त किया है. सीएम ने ट्वीट किया कि, "इस दुखद घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और दुखी हूं. मैं लगातार व्यापक अधिकारियों के संपर्क में हूं. हमारे बहादुर दमकलकर्मी आग पर काबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. भगवान सभी का भला करें."

करीब शाम 4.45 बजे इमारत की पहली मंजिल में आग लगने की सूचना दमकल विभाग व पुलिस को मिली. जिसके बाद दमकल विभाग विभाग की 12 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं.और बचाव कार्य शुरू किया गया. रस्सी की मदद से लोगों को इमारत से बाहर निकाला जाने लगा. बहुत कोशिशों के बाद भी आगे में काबू पाने में दमकल कर्मी असफल रहे जिसके बाद दमकल विभाग की और गाड़ियों को मौके पर भेजा गया. आसपास भारी संख्या में लोग एकत्रित हो गए. बहुत कोशिशों के बाद जाकर दमकल विभाग ने कुछ हद तक आग पर काबू पा लिया था. इसके बाद शनिवार को सुबह तक आग पर काबू पुरी तरह से काबू पा लिया गया. जिसमे कई लोगो को अपनी जान गवानी पड़ी तो बहुत लोगो गंभीर रूप से घायल हो गए. बता दे की अभी तक जांच टीम ये पता लगाने की कोशिश कर रही है की ये आग कैसे लगी.

Next Story