दिल्ली

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में नहीं चलेगा टोकन, आया अपने आप टॉप-अप होने वाला स्मार्ट कार्ड, ये है पूरी जानकारी

Arun Mishra
1 Sep 2020 9:57 AM GMT
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में नहीं चलेगा टोकन, आया अपने आप टॉप-अप होने वाला स्मार्ट कार्ड, ये है पूरी जानकारी
x
आइए जानते हैं ये स्मार्ट कार्ड कैसे होंगे, कहां से मिलेंगे, और क्या आपके मौजूदा मेट्रो कार्ड अब किसी काम के नहीं हैं

नई दिल्ली : देश इस समय कोरोना के महासंकट से गुजर रहा है। इस एतिहासिक परिस्थिति में पहली बार रेलवे से लेकर मेट्रो के पहिए थम गए। अब करीब 5 महीनों बाद 7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो सेवा दोबारा शुरू हो रही है। चूंकि कोरोना का संकट अभी भी बरकरार है, इसे देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। मेट्रो ने अब टोकन की व्यवस्था पूरी तरह से खत्म कर दी है। वहीं मेट्रो कार्ड की जगह अब स्मार्ट कार्ड लेने जा रहे हैं। आइए जानते हैं ये स्मार्ट कार्ड कैसे होंगे, कहां से मिलेंगे, और क्या आपके मौजूदा मेट्रो कार्ड अब किसी काम के नहीं हैं, तो आइए इंडिया टीवी के साथ जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब।

ऐसा होगा स्मार्टकार्ड

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए अब एक नए प्रकार के स्मार्ट कार्ड 'Autope' की व्यवस्था की है। ये आम कार्ड की तरह होंगे। लेकिन इनकी सबसे बड़ी खासियत इनकी ऑटो टॉपअप खूबी होगी। ये कार्ड मेट्रो स्टेशनों के स्वचालित कि राया संग्रह (एएफसी) फाटकों पर ऑटोमैटिक रिचार्ज हो जाएंगे। नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए 'Autope' ऐप पर उपलब्ध है, ये ऐप खासकर स्मार्ट कार्ड के लिए ही बनाया गया है।



ऐसे रिचार्ज होगा स्मार्टकार्ड

ऑटोपे ऐप की खूबी यह है कि कार्ड में अगर 100 रुपये बैलेंस बचता है तो ये ऑटोमैटिक रूप से 200 रुपये फिर से रिचार्ज हो जाएगा। जैसे ही आप एंट्री गेट पर जाएंगे 200 रुपए आपके कार्ड में जुड़ जाएंगे। ये कार्ड कस्टमर के लिंक किए गए खाते से अगले कार्य दिवस पर कट जाएंगे। इसमें किसी भी प्रकार के संपर्क का खतरा नहीं होगा।



क्या पुराना मेट्रो कार्ड हो जाएगा बेकार?

जी नहीं, जिन यात्रियों के पास पहले से ही दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड मौजूद हैं, वे भी इस ऑटोपे ऐप के माध्यम से रजिस्टर कर अपने कार्ड में ऑटो टॉप अप सुविधा ले सकते हैं। इस तरह के मौजूदा कार्ड धारकों को पंजीकरण के तीन दिनों के बाद किसी भी मेट्रो स्टेशन के ग्राहक सेवा केंद्र जाकर अपना स्मार्ट कार्ड एक्ट‍िव करा सकते हैं। ऐसे में जिन यात्रियों के पास मौजूदा स्मार्ट कार्ड हैं, वो भी उसी तरह वैध बने रहेंगे, जैसा कि वे अब तक इस्तेमाल करते थे।

स्मार्ट कार्ड की होगी होम डिलीवरी

ऑटो टॉप-अप सुविधा के अलावा इस ऐप के जरिये न्यू कार्ड की होम डिलीवरी भी शामिल है इसके अलावा उनकी कस्टमाइजेशन सुविधा और प्रत्येक टॉप अप पर 5% अतिरिक्त छूट भी शामिल है। इस नए उपाय से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर लाइनें नहीं लगेंगी।

Next Story