दिल्ली

दिल्ली में हल्की बारिश, आंधी के आसार; 2 दिनों के लिए 'येलो' अलर्ट

Smriti Nigam
25 May 2023 9:23 AM GMT
दिल्ली में हल्की बारिश, आंधी के आसार; 2 दिनों के लिए येलो अलर्ट
x
दिल्ली में बुधवार और गुरुवार को हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद के साथ, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दो दिनों के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में बुधवार और गुरुवार को हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद के साथ, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दो दिनों के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है।

एक पीला अलर्ट का अर्थ 'जागरूक' होना है। आईएमडी ने बुधवार और गुरुवार को बारिश के संभावित प्रभावों की ओर इशारा किया है।यातायात में व्यवधान, दुर्घटनाओं की बढ़ती संभावना और निचले इलाकों में पानी का जमाव बढ़ता जा रहा है।

पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार और गुरुवार को भी 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

सोमवार को दर्ज किए गए 43.5 डिग्री सेल्सियस से, बुधवार को अधिकतम तापमान गिरकर लगभग 39 डिग्री और गुरुवार को 35 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। यह लगातार तीन दिनों के बाद आया है।

जब शहर के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री से थोड़ा अधिक रहा है। सफदरजंग मौसम केंद्र में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शुक्रवार को भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जबकि सप्ताहांत में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।

आईएमडी ने वर्षा के लिए एक पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया है जो ईरान और पड़ोस पर स्थित है और एक चक्रवाती है जो मध्य पाकिस्तान पर स्थित है।

आज सुबह जारी आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, इन प्रणालियों के 24 से 26 मई तक उत्तर पश्चिम भारत में जाने की संभावना है।

इस अवधि के दौरान अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में नमी की आपूर्ति भी होने की संभावना है।पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 4 से 6 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है।इस महीने अब तक, दिल्ली में 60.4 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है, जो मई के महीने के लिए 'सामान्य' या लंबी अवधि के औसत 30.7 मिमी से अधिक है।

Next Story