दिल्ली

Health Tips: लीची खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

Smriti Nigam
22 May 2023 2:41 PM GMT
Health Tips: लीची खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान
x
गर्मियों में लीची के खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. लीची को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

गर्मियों में लीची के खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. लीची को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं.

लीची गर्मियों के खास फलों में से एक है. गर्मियों में लीची के खाने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. लीची को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम और मैग्नीज जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर और पेट को ठंडक देते है. लीची में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं. इतना ही नहीं लीची को पाचन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

लीची को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप लीची को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है ये फल. लीची में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट भरपूर होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर लीची हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है. लीची को खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

लीची के ज्यादा सेवन से वजन बढ़ सकता है. क्योंकि लीची में चीनी बेहद अधिक मात्रा में होती है, जिससे मोटापा बढ़ सकता है.

लीची का अधिक मात्रा में सेवन करने से अर्थराइटिस की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि लीची में शुगर और कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है. गठिया के मरीजों को लीची का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

लीची की तासिर गर्म होती है. इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से गले में खराश और दर्द की समस्या हो सकती है.

Diabetes, डायजेशन और Skin के लिए लाजवाब हैं

अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आप लीची का सेवन न करें. इससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

Next Story