दिल्ली

बंगलूरू से लोडिंग बंद, सूबे के टमाटर की बढ़ी मांग, क्रेट के दाम में 200 रुपये तक आया उछाल

Shiv Kumar Mishra
13 Aug 2022 12:20 PM GMT
बंगलूरू से लोडिंग बंद, सूबे के टमाटर की बढ़ी मांग, क्रेट के दाम में 200 रुपये तक आया उछाल
x

बंगलूरू से दिल्ली सब्जी मंडी के लिए टमाटर की लोडिंग बंद होने के बाद प्रदेश के टमाटर की मांग बढ़ने के साथ दाम भी बढ़ने शुरू हो गए हैं। वीरवार को सब्जी मंडी सोलन में 25 किलो टमाटर का क्रेट 450 से 500 रुपये तक बिका। इसमें एकदम से एक क्रेट में 200 रुपये का उछाल आया है। इससे किसानों ने भी राहत की सांस ली है।

सब्जी मंडी सोलन में अभी तक तीन लाख 12 हजार, 640 क्रेट पहुंच गए हैं, लेकिन अभी तक किसानों को 150 से 250 रुपये तक दाम मिल रहे थे। अब बारिश से बाहरी राज्यों में फसलें खराब होने के बाद प्रदेश के टमाटर की मांग के साथ दाम भी बढ़ गए हैं।

जानकारी के अनुसार प्रदेश के साथ बंगलूरू, जयपुर, गुजरात समेत अन्य राज्यों में टमाटर की अधिक पैदावार के कारण टमाटर के दाम भी बहुत कम मिल रहे थे। अब बंगलूरू ने दिल्ली के लिए टमाटर की लोडिंग बंद कर दी है। इससेे अब बाहरी राज्यों में टमाटर की मांग के साथ दाम भी बढ़ना शुरू हो गए हैं। आने वाले दिनों में टमाटर के दामों में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है।

हालांकि, पिछले वर्ष भी किसानों को अगस्त से टमाटर के अच्छे दाम मिलने शुरू हुए थे। जिला सोलन में सिरमौर, शिमला के करसोग का टमाटर भी पहुंच रहा है। पहले टमाटर के दाम कम होने से संबंधित तीनों जिलों के किसान निराश थे, लेकिन अब टमाटर के दाम बढ़ने से उनके चेहरे पर रौनक भी आने लग गई है।

उधर, मंडी समिति सोलन के सचिव डॉ. रविंद्र शर्मा ने बताया कि बाहरी राज्यों में टमाटर आवक कम हो गई है। बंगलूरू से लोडिंग बंद हो गई है। इस कारण प्रदेश के टमाटर की मांग के साथ दाम भी बढ़ने लगे हैं। आने वाले दिनों में दामों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

Next Story