दिल्ली

MCD Elections Results 2022: कौन हैं वो तीन उम्मीदवार, जिनके सामने AAP, कांग्रेस और BJP हो गई ढेर!

Arun Mishra
7 Dec 2022 12:48 PM GMT
MCD Elections Results 2022: कौन हैं वो तीन उम्मीदवार, जिनके सामने AAP, कांग्रेस और BJP हो गई ढेर!
x
दिल्ली की इन तीन सीटों पर सबसे दिलचस्प मुकाबला हुआ क्योंकि यहां कांग्रेस, बीजेपी, आप को जीत हासिल नहीं हुई.

MCD Election Result 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं. आम आदमी पार्टी ने 15 साल से एमसीडी की सत्ता पर काबिज बीजेपी को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. आप ने बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए 134 सीटों पर जीत दर्ज की है. जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 104 सीट व कांग्रेस ने 9 सीटों पर विजय हासिल की है. हालांकि तीन सीटों पर सबसे दिलचस्प मुकाबला हुआ क्योंकि यहां कांग्रेस, बीजेपी, आप को जीत हासिल नहीं हुई. इन तीन सीटों- मुंडका, ईसापुर और सीलमपुर सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने बाजी मारी.

कौन हैं तीन निर्दलीय उम्मीदवार?

- उत्तर पूर्वी दिल्ली का सीलमपुर मुस्लिम बहुल इलाका है और यहां से 7 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस बार निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ रहीं शकीला बेगम ने 2017 में इस वार्ड से जीत हासिल की थीं लेकिन तब उन्होंने बीएसपी की टिकट पर चुनाव लड़ा था. शकीला तीसरी बार निगम पार्षद बनी हैं.

- महिला वार्ड के लिए आरक्षित वार्ड नंबर 126 ईसापुर से निर्दलीय उम्मीदवार मीना देवी ने जीत हासिल की. यह सीट नजफगढ़ विधानसभा क्षेत्र और पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है.

- मुंडका से निर्दलीय उम्मीदवार गजेंद्र सिंह दराल जीते हैं. यह सीट मुडंका विधानसभा क्षेत्र और उत्तर पश्चिमी लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है.

दोपहर तीन बजे सभी वार्ड पर मतगणना हुई संपन्न

राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को दोपहर तीन बजे के बाद सभी 250 सीटों पर मतगणना संपन्न होने का ऐलान किया.

एमसीडी में जीत के बाद पार्टी कार्यालय पर बोलते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'इतनी बड़ी जीत के लिए मैं दिल्ली की जनता का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, उन्होंने आज हमको नगर निगम की भी जिम्मेदारी दी है.' मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें दिल्ली के विकास के लिए सबकी मदद की जरुरत है, खासतौर पर केंद्र सरकार और पीएम मोदी का सहयोग की उन्हें सख्त जरूरत है.

Next Story