लाइफ स्टाइल

जानिए एसी में क्या मतलब होता है टन का?? गर्मी शुरू होने से पहले जान ले यह बात

Anshika
26 March 2023 9:49 AM GMT
जानिए एसी में क्या मतलब होता है टन का?? गर्मी शुरू होने से पहले जान ले यह बात
x
जैसा कि सभी जानते हैं कि भारत के कई शहरों में अब गर्मी दस्तक दे चुकी है। यह गर्मी मार्च से शुरू हो जाती है और सितंबर तक बनी रहती है।

Air Conditioner: जैसा कि सभी जानते हैं कि भारत के कई शहरों में अब गर्मी दस्तक दे चुकी है। यह गर्मी मार्च से शुरू हो जाती है और सितंबर तक बनी रहती है। वही मई-जून की भीषण गर्मी इंसान को घर में भी सही से नहीं रहने देती है। देखते ही देखते गर्मी का मौसम अब आ गया है और कई राज्यों में तो अब गर्मी पड़ने भी लगी है। इसी से संबंधित अब आपके लिए ऐसी खबर लाए हैं जो सोशल मीडिया पर काफी बार पूछा भी जाता है। लोगों का सवाल है कि आखिर एयर कंडीशन में टन क्या होता है

Ton in AC: अब गर्मी पड़ने लगी है और घरों में अब धीरे-धीरे एयर कंडीशनर भी एक्टिव हो रहे हैं, जो ठंडक के सीजन में ढक कर रख दिए जाते हैं और अब उन्हें साफ भी किया जा रहा है। अब सोशल मीडिया पर एक चर्चा काफी वायरल हो रही है। एक यूजर ने पूछा कि क्या आप जानते हैं कि एयर कंडीशनर में टन क्या होता है? इस सवाल के जवाब में कई सारी बातें लिखी गई लेकिन आज हम आपको इस का सही मतलब बताएंगे। हो सकता है आपको भी यह बात ना पता हो


जब हम एयर कंडीशनर खरीदने जाते हैं या फिर उसे किराए पर लाते हैं तो दुकानदारों, शोरूम में उनसे पूछा जाता है कि कितने टन का एसी लगवाना है। उनसे पूछा जाता है कि आपके रूम का एरिया कितना है उस हिसाब से ही उतने ही टन का एसी लगेगा। यहां तमाम लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि असल में टन क्या होता है और यह कैसे काम करता है। किसी भी एयर कंडीशनर मे टन 1 घंटे में एयर कंडीशनर द्वारा निकाली गई गर्मी की मात्रा को बताती है। असल में टन का मतलब एसी की क्षमता से है. एसी कितना अधिक रूम को ठंडा करेगा या एसी की ठंडी करने की क्षमता कितनी है यह टन के ऊपर ही निर्भर करता है.

छोटे से बेडरूम के लिए एक टन एसी का सुझाव दिया जाता है जबकि बड़े क्षेत्र वाले कमरे के लिए अधिक टन भार की आवश्यकता होती है. वहीं यह भी कहा जाता है कि टन मतलब होता है कि एक टन का एसी एक दिन में एक हजार किलो पानी को बर्फ में बदलता है.विशेषजों का भी यही मानना है कि एक दिन में जितनी मात्रा में ऊर्जा को पानी से बाहर निकालना होता है उसे ही बर्फ में बदलने के लिए पूरी मात्रा को टन कहते हैं. फिलहाल इसका तमाम जवाब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है लेकिन टन किसी भी एसी की क्षमता को ही कहा जाता है.

Next Story