दिल्ली

परिवहन राज्य मंत्री और मुख्य सचिव ने संयुक्त रूप से बलिया में किया जननायक चंद्रशेखर हॉस्पिटल एंड कैंसर इंस्टीट्यूट का निरीक्षण

Shiv Kumar Mishra
15 April 2023 12:47 PM GMT
परिवहन राज्य मंत्री और मुख्य सचिव ने संयुक्त रूप से बलिया में किया जननायक चंद्रशेखर हॉस्पिटल एंड कैंसर इंस्टीट्यूट का निरीक्षण
x
कार्यक्रम में बीस हजार किलो लीटर के ऑक्सीजन प्लांट का किया गया उद्घाटन और कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टिट्यूट और जननायक चंद्रशेखर हॉस्पिटल एंड कैंसर इंस्टिट्यूट के मध्य हुआ अनुबंध हस्ताक्षरित

/बलिया: प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दया शंकर सिंह एवं मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने संयुक्त रूप से इब्राहिमपट्टी स्थित जननायक चंद्रशेखर हॉस्पिटल एंड कैंसर इंस्टीट्यूट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने सभी कक्षों में जाकर मरीजों से बातचीत की और उन्हें दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने इंस्टिट्यूट के निदेशक डॉ० संजय को इस कार्य के लिए बधाई दी कि बहुत कम समय में उन्होंने अस्पताल को बहुत बेहतर बनाया है।

इसके उपरांत परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं मुख्य सचिव ने अस्पताल के कार्यक्रम में प्रतिभाग किया, जहां पर कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टिट्यूट और जननायक चंद्रशेखर हॉस्पिटल एंड कैंसर इंस्टिट्यूट के मध्य एक अनुबंध पर हस्ताक्षर हुआ, कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टिट्यूट की ओर निदेशक डॉ०आर०के०धीमन व जननायक चंद्रशेखर हॉस्पिटल एंड कैंसर इंस्टिट्यूट की ओर से डॉ० संजय ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं मुख्य सचिव ने संयुक्त रूप से बीस हजार किलो लीटर के ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन भी किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दया शंकर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि चंद्रशेखर जी ने बलिया का नाम पूरे विश्व में पहुंचाने का कार्य किया है। इस अस्पताल के निर्माण हो जाने से न केवल बलिया जनपद बल्कि जनपद के आसपास के सभी क्षेत्र के लोगों को चिकित्सा सुविधा मिलेगी और जननायक कैंसर इंस्टीट्यूट मिनी पीजीआई के रूप में विकसित होगा।

अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि यह हम सब के लिए गर्व की बात है कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री चंद्रशेखर ने इस इंस्टीट्यूट के निर्माण का सपना देखा था, परंतु उनका सपना उनके जीवित रहते नहीं पूरा हो पाया।शायद अस्पताल अमृत काल का इंतजार कर रहा था, अब इंस्टीट्यूट पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है, जिसमें पांच महीने के अंदर ग्यारह हजार लोगों का इलाज हो चुका है, साथ ही कैंसर पीड़ितों का भी इलाज चल रहा है।

मुख्य सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री जी का सपना है कि भारत 2047 तक विकसित देशों में शामिल हो जाए लेकिन मेरा पूर्ण विश्वास है कि देश इससे पहले ही विकसित देशों में शामिल हो जाएगा। उन्होंने कहा की देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। गांव, जनपद, प्रदेश का विकास होगा तभी देश का विकास होगा । प्रधानमंत्री जी का संकल्प है कि हम समाज के हर स्तर में बदलाव लाएं और लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाएंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री के पुत्र और राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने सभी अतिथियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि उनके पिता जी का सपना मुख्यमंत्री जी और मुख्य सचिव के योगदान से पूरा हुआ है, इसके लिए मैं आपका जीवन भर आभारी रहूंगा। उन्होंने जिलाधिकारी बलिया को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस कार्य में उन्होंने भरपूर सहयोग दिया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी बलिया रविंद्र कुमार, जिला अधिकारी मऊ अरुण कुमार, पुलिस अधीक्षक बलिया राजकरण नय्यर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Next Story