दिल्ली

लश्कर और अल बद्र को हवाला से पहुंचा रहा था पैसा, पुलिस ने दिल्ली से किया गिरफ्तार

Shiv Kumar Mishra
19 Aug 2022 12:37 PM GMT
लश्कर और अल बद्र को हवाला से पहुंचा रहा था पैसा, पुलिस ने दिल्ली से किया गिरफ्तार
x

खुफिया एजेंसियों की मदद से दिल्ली पुलिस और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक संयुक्त अभियान में, आतंकवादी संगठन लश्कर और अल बद्र को हवाला के जरिये रुपए पहुचाने वाले हवाला ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है. इस ऑपरेटर की पहचान मोहम्मद यासीन के तौर पर हुई है. पुलिस के अनुसार यासीन दिल्ली स्थित तुर्कमान गेट का निवासी है और आतंकी संगठन लश्कर और अल बद्र के एजेंट के तौर पर काम कर रहा था.

17 अगस्त को, मोहम्मद यासीन ने लगभग 10 लाख रुपए जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों के उपयोग के लिए जम्मू-कश्मीर के एक आतंकी ऑपरेटिव अब्दुल हामिद मीर को भेजे. इस संबंध में, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने प तहत मामला दर्ज कर जम्मू बस स्टैंड से हामिद को गिरफ्तार कर लिया था. उसकी निशानदेही पर दिल्ली से ये गिरफ्तारी हुई. यासीन का दिल्ली के मीना बाजार में कपड़े का करोबार है. पुलिस ने यासीन के पास से 7 लाख नकद, एक मोबाइल फोन बरामद किया है.

फॉरेन फंडिग से जुटाता था पैसा

यासीन ने पूछताछ में बताया कि वो पैसा फॉरेन फंडिंग के जरिये जुटाकर आतंकियों तक भेजता था. हवाला के इन पैसे का इस्तेमाल कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने में किया गया. यासीन हवाला मनी के एक चैनल के रूप में काम करता है, विदेशों में स्थित अपने सोर्सेज से पैसे इकट्ठे करता था और आगे जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गुटों तक भेजता था

पूछताछ के दौरान, मोहम्मद यासीन ने खुलासा किया कि हवाला का पैसा दक्षिण अफ्रीका के माध्यम से सूरत और मुंबई में भारत भेजा जा रहा है. यासीन इस हवाला श्रृंखला में दिल्ली की कड़ी था और दिल्ली से इस राशि को अलग-अलग कोरियर के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में स्थानांतरित कर दिया करता था. यह राशि आगे जम्मू-कश्मीर में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और अल बद्र के आतंकियों को दी जाती थी.

Next Story