दिल्ली

धर्मांतरण कराने के लिए पे-पल खाता से भेजा जाता था पैसा

सुजीत गुप्ता
5 July 2021 9:44 AM GMT
धर्मांतरण कराने के लिए पे-पल खाता से भेजा जाता था पैसा
x

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के धर्मांतरण मामले में नया खुलासा हुआ है. सूत्रों के मुताबिक, आरोपियों की जांच में सामने आया है कि धर्म परिवर्तन करवाने के लिए उन्हें विदेशों से फंड मिलता था.फंड जुटाने के लिए कई तरह के ई-वॉलेट और ऑनलाइन खातों तक का धड़ल्ले से प्रयोग हो रहा है। एटीएस को कुछ खातों के बारे में जानकारी मिली है, जिससे यह रकम एक से दूसरी संस्था और लोगों को भेजी गई। लगभग ऐसे एक दर्जन खातों की जांच के साथ ही उनके ट्रांजेक्शन की डिटेल निकलवाई जा रही है।

दिल्ली में इस्लामिक दावा सेंटर के अध्यक्ष और धर्मांतरण कराने के आरोपित उमर गौतम को संस्था चलाने के लिए भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी फंडिंग मिलती थी, जो लोग उसे फंडिंग करते थे वह उसे बड़े सेमिनार या व्याख्यान देने को अपने देश या शहर में आमंत्रित करते थे। ये लोग पूरे देश में धर्मांतरण को बढ़ावा देने का काम करते थे। उमर को लोगों का माइंडवॉश करने के लिए बुलाते थे। साथ ही विदेशों से पैसा मंगाने के लिए पे-पल खातों का प्रयोग होता था।

क्या है पे-पल खाता

पे-पल एक वेबसाइट है, जिसका उपयोग ऑनलाइन पैसे भेजने तथा पाने को होता है। इसके माध्यम से दुनियां में कहीं भी पैसे भेज सकते हैं या पा सकते हैं। पे-पल दुनिया की सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन पेमेंट सर्विस कंपनी है। दुनिया में अधिकतर पैसों का लेन-देन पे-पल से ही होता है। दुनियां में लगभग 100 मिलियन से अधिक लोगों का पे-पल एकाउंट है।

हर महीने सात हजार रुपये खाते में आते थे

कानपुर के कल्याणपुर में रहने वाले जिस युवक आदित्य का धर्म परिवर्तन करवाकर अब्दुल बनाया गया उसके परिवार ने भी रुपयों के ट्रांसजेक्शन का डीटेल सौंपा है। जो दस्तावेज आदित्य के परिवार ने दिए हैं, उससे पता चला है कि आदित्य के खाते में हर महीने विदेश से 7 हजार रुपये आते थे।


Next Story