दिल्ली

वरुण गांधी ने अग्निवीर को लेकर सरकार से किया सवाल, युवाओं को असमंजस की स्थिति से बाहर निकालें और नीतिगत तथ्यों को सामने रखें

Shiv Kumar Mishra
16 Jun 2022 7:36 AM GMT
वरुण गांधी ने अग्निवीर को लेकर सरकार से किया सवाल, युवाओं को असमंजस की स्थिति से बाहर निकालें और नीतिगत तथ्यों को सामने रखें
x

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार मंगलवार को रक्षा बलों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा की। इसके तहत सैनिकों को सिर्फ चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा। लेकिन वही, सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवा अग्निपथ योजना के खिलाफ सड़क पर उतर रहे है। युवाओं ने सड़क पर जाम लगाया है और प्रदर्शन कर रहे। युवाओं ने अग्निपथ योजना को युवाओं के कैरियर से खिलवाड़ बताया।

अब अग्निपथ योजना मामले पर वरुण गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'अग्निपथ' योजना को लेकर देश के युवाओं के मन में कई सवाल हैं। युवाओं को असमंजस की स्थिति से बाहर निकालने के लिए सरकार अतिशीघ्र योजना से जुड़े नीतिगत तथ्यों को सामने रख कर अपना पक्ष साफ करे। जिससे देश की युवा ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग सही दिशा में हो सके।

वहीं रक्षा विशेषज्ञों ने भी इस योजना में खामिया बताई है। विशेषज्ञों के अनुसार छह महीने की सेना के लिए युवाओ की ट्रेनिंग कम है। विशेषज्ञों के अनुसार, सैनिको के अंदर देश के लिए समर्पण, मनोबल कायम करने में और एक अच्‍छा सैनिक बनने में छह से सात साल लग जाते हैं। इन दिनों बहुत ही सुपर सोफिस्टिकेटेड इक्विपमेंट आ गए हैं। ये इक्विपमेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस होते हैं। छह महीने की ट्रेनिंग में ये उन इक्विपमेंट को इस तरह हैंडल करना सीख लें कि जंग जीत ली जाए तो यह भूल होगी।

Next Story