दिल्ली

नरेंद्र मोदी ने दुनिया के पहले परमाणु हमले के स्थल हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

Smriti Nigam
21 May 2023 1:53 PM GMT
नरेंद्र मोदी ने दुनिया के पहले परमाणु हमले के स्थल हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण
x
जापान के इस शहर में महात्मा गांधी प्रतिमा का अनावरण करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि शांति और सद्भाव के गांधीवादी आदर्श दुनिया भर में हैं और जो लाखों लोगों को ताकत देते हैं।

जापान के इस शहर में महात्मा गांधी प्रतिमा का अनावरण करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि शांति और सद्भाव के गांधीवादी आदर्श दुनिया भर में हैं और जो लाखों लोगों को ताकत देते हैं।

गांधी की प्रतिमा के स्थान को शांति और अहिंसा के लिए एकजुटता के प्रतीक के रूप में चुना गया है। अमेरिका ने 6 अगस्त, 1945 को हिरोशिमा पर दुनिया का पहला परमाणु हमला किया, जिसमें शहर तबाह हो गया और करीब 140,000 लोग मारे गए।

मोदी ने प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पत्रकारों से भी बात की और कहा कि आज भी दुनिया 'हिरोशिमा' शब्द सुनते ही डर जाती है।

सभा में हिरोशिमा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने मोदी को अतिथि के रूप में जी-7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया।

जी 7 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधान मंत्री मोदी की शहर की यात्रा के अवसर पर भारत और जापान के बीच मित्रता और सद्भावना के प्रतीक के रूप में हिरोशिमा को भारत द्वारा उपहार दिया गया था।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। हिरोशिमा में यह प्रतिमा एक बहुत ही महत्वपूर्ण संदेश देती है। शांति और सद्भाव के गांधीवादी आदर्श विश्व स्तर पर प्रतिध्वनित होते हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं।"

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह प्रतिमा उस शहर के लिए उपयुक्त श्रद्धांजलि है जो शांति के लिए मानवता का प्रतीक है।

42 इंच लंबी कांस्य प्रतिमा को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित राम वनजी सुतार ने तैयार किया है। मोतोयासु नदी से सटे बस्ट साइट, प्रतिष्ठित ए-बम डोम के करीब है, जहां हर दिन हजारों लोग स्थानीय और पर्यटक समान रूप से आते हैं।

गांधी ने अपना जीवन शांति और अहिंसा के लिए समर्पित कर दिया। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह स्थान वास्तव में गांधीजी के सिद्धांतों और जीवन से मेल खाता है, जो दुनिया और उसके नेताओं को प्रेरित करता है।

प्रतिमा का अनावरण करने के बाद मोदी ने गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

उन्होंने गांधी प्रतिमा के अनावरण के अवसर के लिए शहर के मेयर और जापान सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि यह अहिंसा के विचार को आगे ले जाएगा।

मेरे लिए यह जानना एक महान क्षण है कि मैंने जापानी प्रधान मंत्री को जो बोधि वृक्ष उपहार में दिया था, वह यहां हिरोशिमा में लगाया गया है ताकि लोग यहां आने पर शांति के महत्व को समझ सकें। मैं महात्मा गांधी को अपना सम्मान देता हूं।

मोदी ने अपने जापानी समकक्ष के साथ भी वार्ता की, जिसमें विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए जी7 और जी20 अध्यक्षताओं के तहत प्रयासों को समन्वित करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

मोदी जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की अपनी तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में शुक्रवार को हिरोशिमा पहुंचे और उनके 40 से अधिक कार्यक्रमों में भाग लेने की उम्मीद है।

मोदी 19 से 21 मई तक मुख्य रूप से जी7 उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए हिरोशिमा का दौरा कर रहे हैं, जिसमें उनके भोजन, उर्वरक और ऊर्जा सुरक्षा सहित दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों पर बात करने की उम्मीद है।

वह हिरोशिमा जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व के कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

G7 ब्लॉक में जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा और इटली के साथ-साथ यूरोपीय संघ शामिल हैं।

Next Story