दिल्ली

अगर आप भी अपने सफेद बालों को करना चाहते है नेचुरल काला, तो करें नारियल तेल के यह प्रयोग, दिखेगे आप फिर से जवान

Anshika
11 April 2023 6:28 AM GMT
अगर आप भी अपने सफेद बालों को करना चाहते है नेचुरल काला, तो करें नारियल तेल के यह प्रयोग, दिखेगे आप फिर से जवान
x
आज मार्केट में बालों को काला करने के लिए तरह-तरह के हेयर कलर और हेयर डाई बाजार में मिल रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर के बाल काले तो नहीं होते बल्कि जो बाल काले होते हैं वह भी सफेद हो जाते हैं और यह समस्या लगातार बढ़ती ही चली जा रही है।

Naturally Black Hair Remedies: आज मार्केट में बालों को काला करने के लिए तरह-तरह के हेयर कलर और हेयर डाई बाजार में मिल रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर के बाल काले तो नहीं होते बल्कि जो बाल काले होते हैं वह भी सफेद हो जाते हैं और यह समस्या लगातार बढ़ती ही चली जा रही है। इसके अलावा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से बाल रूखे और बेजान भी हो जाते हैं। जिसकी वजह से वह झड़ते भी हैं। एक समय था जब बाल सफेद होते होते तो वह उम्र को दर्शाता था लेकिन आज के समय में बालों की सफेदी से उम्र को नहीं आंका जा सकता है क्योंकि आज के समय में बालों का सफेद होना एक आम समस्या हो गई है। बच्चे हो या नौजवान सभी के बाल अधिकतर आपको सफेद दिखाई देंगे।

इसकी वजह अनुवांशिक भी हो सकती है। इसके साथ ही आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण भी बाल सफेद करने में सहायक होते हैं। बालों को काला करने के लिए लोग नये प्रयोग करते रहते हैं। हेयर कलर और हेयर डाई का इस्तेमाल करके लोग अपने बालों को और खराब कर लेते हैं और इनका कालापन कुछ समय के लिए ही होता है।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट यूज करने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं। इससे बेहतर है कि आप बालों को काला करने के लिए घरेलू और देसी चीजों का ही इस्तेमाल करें। आज हम आपको बताएंगे बालों को नेचुरली काला करने का तरीका. इसके लिए आपको नारियल तेल का इस्तेमाल करना है और इसमें देसी चीजों को मिक्स कर के अपने बालों पर लगाना है. ऐसा करने से आपके बाल नेचुरली रूप से काले हो जाएंगे.

नारियल तेल और मेंहदी

मेहंदी नेचुरल तरीके से बालों को कलर करता है लेकिन इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका किसी को नहीं पता होता है। इस तेल को बनाने के लिए आप मेहंदी के पत्तों को धूप में सुखा लें फिर नारियल तेल में इन पत्तों को डालकर गर्म होने रख दे। जब पत्तों का रंग तेल में निकल जाए तो उसे गैस से नीचे उतार ले और तेल ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद आप बालों पर इसे अच्छे से लगाएं और लगभग दो-तीन घंटा लगा रहने दें। इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें और सूखने दें

नारियल तेल और आंवला

आंवला बालों और स्किन दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप बालों में इसका इस्तेमाल करने के लिए आंवले के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको नारियल के तेल में आंवला पाउडर मिलाना है और फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं. कुछ देर लगा रहने के बाद बालों को धो लें.

Next Story