दिल्ली

नीट की परीक्षा में लड़कों और लड़कियों का जाने ड्रेस कोड

Anshika
4 May 2023 3:21 PM GMT
नीट की परीक्षा में लड़कों और लड़कियों का जाने ड्रेस कोड
x
NEET परीक्षा भारत में चिकित्सा के कोर्स के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। इस परीक्षा को देने वाले छात्रों को अपने परीक्षा की तैयारी में समय, ध्यान और संयम की जरूरत होती है।

NEET परीक्षा भारत में चिकित्सा के कोर्स के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। इस परीक्षा को देने वाले छात्रों को अपने परीक्षा की तैयारी में समय, ध्यान और संयम की जरूरत होती है।

नीट एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलभ्द है, जिसे छात्र ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं नीट परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए ड्रेस कोड और नीट एग्जाम गाइडलाइन्स को जान लेना बेहद जरूरी है. कारण कि जो छात्र-छात्राएं नीट ड्रेस कोड को कड़ाई से फॉलो नहीं करेंगे, उन्हें परीक्षा केंद्र से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है, ऐसे छात्रों का पूरा साल खराब हो सकता है.

इस परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को अपने परीक्षा केंद्र में आने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। उनमें से एक है कि वे परीक्षा केंद्र में पहने जाने वाले कपड़ों का ध्यान रखें।

NEET परीक्षा केंद्र में पहनने के लिए कुछ कपड़े अनुमति नहीं दिए जाते हैं। इसलिए, छात्रों को अपने परीक्षा केंद्र में पहने जाने वाले कपड़ों का समय से पहले ध्यान रखना चाहिए।

छात्रों को परीक्षा केंद्र में पहने जाने वाले निम्नलिखित कपड़ों से दूर रहना चाहिए:

नीट ड्रेस कोड लड़कों के लिए

नीट ड्रेस कोड के अनुसार लड़कों को हाफ बाजू की शर्ट या टी-शर्ट, ट्राउजर और साधारण पैंट पहन सकते हैं. उन्हें फुल बाजू की शर्ट या टी-शर्ट, कुर्ता -पायजामा पहनने की मनाही है. लड़कों को कढ़ाई वाले या मोटी जिप व बटन वाले और भारी-भरकम कपड़ें प्रतिबंधित हैं. यही नहीं उन्हें जूते की जगह परीक्षा हॉल में सैंडल या चप्पल पहन कर जाना होगा.

NEET परीक्षा में भाग लेने से पहले, छात्रों को अपने परीक्षा केंद्र में पहने जाने वाले कपड़ों का समय से पहले ध्यान रखना चाहिए। यदि वे उपरोक्त कपड़ों में से किसी भी कपड़े को पहने जाते हैं, तो उन्हें परीक्षा केंद्र से बाहर होने का सामना करना पड़ सकता है।

नीट ड्रेस कोड लड़कियों के लिए

नीट परीक्षा देने जा रही लड़कियों को भारी-भरकम कढ़ाई वाले कपड़ों को पहन कर जाने की मनाही है. लड़कियां आधी बांह के कपड़े पहन सकती हैं. उन्हें हाई हील्स वाले जूते-चप्पल या सैंडल पहन कर परीक्षा हॉल में आने की पूरी मनाही है. वे कम हील्स वाले चप्पल या सैंडल पहन सकती हैं. इसके अलावा लड़कियों को परीक्षा केंद्र पर झुमके, हार, कंगन, पेंडेंट जैसे गहने यानी मेटल की चीजों को पहन कर जाने से बचना चाहिए.

NEET परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को अपने परीक्षा केंद्र में पहने जाने वाले कपड़ों का समय से पहले ध्यान रखना चाहिए।

Next Story