लाइफ स्टाइल

भारत में नेटफ्लिक्स आया आयकर विभाग के रडार पर अब लगेगा इस पर भी टैक्स

Smriti Nigam
13 May 2023 10:46 AM GMT
भारत में नेटफ्लिक्स आया आयकर विभाग के रडार पर अब लगेगा इस पर भी टैक्स
x
ऐसा लगता है कि नेटफ्लिक्स आयकर विभाग के रडार पर है क्योंकि भारत मैं अब इस पर कर लगाने की मांग की जा रही है।

ऐसा लगता है कि नेटफ्लिक्स आयकर विभाग के रडार पर है क्योंकि भारत मैं अब इस पर कर लगाने की मांग की जा रही है

बताया जा रहा है कि ऐसा लगता है कि नेटफ्लिक्स आयकर विभाग के रडार पर है, क्योंकि भारत देश में सेवाओं से अर्जित स्ट्रीमिंग दिग्गज की आय पर कर लगाने की मांग कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारियों ने मूल्यांकन वर्ष 2021-22 में नेटफ्लिक्स के भारतीय स्थायी प्रतिष्ठान (पीई) को लगभग 550 मिलियन रुपये या 6.73 मिलियन डॉलर की आय का श्रेय दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर नेटफ्लिक्स पर भारत में टैक्स लगाया जाता है, तो यह पहला उदाहरण होगा, जहां सरकार देश में इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स सेवाएं प्रदान करने के लिए किसी विदेशी डिजिटल फर्म पर टैक्स लगाएगी।

पिछले महीने, नेटफ्लिक्स ने भारत में इसी तरह की कीमतों में कटौती के बाद 116 देशों में अपनी सब्सक्रिप्शन दर को संशोधित करना शुरू किया, जिससे कंपनी को उपयोगकर्ता जुड़ाव बढ़ाने और अपने राजस्व में तेजी लाने में मदद मिली।

कंपनी ने 2023 की अपनी पहली तिमाही की कमाई में कहा कि भारत में कम कीमत वाले सब्सक्रिप्शन में ग्राहक जुड़ाव में 30 प्रतिशत की वृद्धि और साल-दर-साल 24 प्रतिशत राजस्व वृद्धि देखी गई। 2021 में, नेटफ्लिक्स ने भारतीय बाजार के अनुरूप सब्सक्रिप्शन की कीमतों में 20-60 प्रतिशत की कमी की और अपनी पैठ को गहरा किया।

यह तब आता है जब ओटीटी खिलाड़ी नए ग्राहकों को आकर्षित करना चाहता है, खासकर भारत जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में। महामारी से प्रेरित सब्सक्राइबर बंप के बाद कंपनी ने अपने पेड मेंबर बेस की वृद्धि में मंदी देखी।

नेटफ्लिक्स की पहली तिमाही की रिपोर्ट से पता चलता है कि इसकी वैश्विक शुद्ध आय पिछले साल की समान अवधि के 1,597 मिलियन डॉलर से लगभग 18 प्रतिशत घटकर 1,305 मिलियन डॉलर रह गई। हालांकि, तिमाही के दौरान राजस्व 3.7 प्रतिशत बढ़कर 8,162 मिलियन डॉलर हो गया, जो 2022 की पहली तिमाही में 7,868 मिलियन डॉलर था।

वैश्विक स्तर पर नेटफ्लिक्स की पेड सदस्यता सालाना आधार पर 4.9 फीसदी बढ़कर 23.25 करोड़ हो गई। कंपनी ने इस साल की दूसरी तिमाही में अपनी शुद्ध आय लगभग 1.6 प्रतिशत घटकर 1,283 मिलियन डॉलर रहने का अनुमान लगाया है, जबकि राजस्व 3.4 प्रतिशत बढ़कर 8,242 मिलियन डॉलर हो जाएगा।

Next Story