दिल्ली

एनआईए ने जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के सहयोगी को गिरफ्तार किया

Anshika
21 May 2023 8:00 AM GMT
एनआईए ने जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के सहयोगी को गिरफ्तार किया
x
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवादी-गैंगस्टर-ड्रग तस्कर नेटवर्क की चल रही जांच के सिलसिले में जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के एक सहयोगी को गिरफ्तार किया है

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवादी-गैंगस्टर-ड्रग तस्कर नेटवर्क की चल रही जांच के सिलसिले में जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के एक सहयोगी को गिरफ्तार किया है।एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी युधवीर सिंह उर्फ साधु हरियाणा के फतेहाबाद इलाके का निवासी है और इस मामले में वांछित था।

एनआईए के अनुसार, युधवीर भारत के विभिन्न हिस्सों में गैंगस्टरों और अपराधियों द्वारा इस्तेमाल के लिए पाकिस्तान में सीमा पार से हथियारों की कथित तौर पर तस्करी करता था। लॉरेंस बिश्नोई और अन्य सिंडिकेट सदस्यों के निर्देश पर, वह आपराधिक गिरोह के सदस्यों और हत्या और जबरन वसूली सहित विभिन्न अपराधों को अंजाम देने वाले अभियुक्तों के सहयोगियों को भी शरण देता था।

आरोपी को उस मामले में गिरफ्तार किया गया है जिसमें एनआईए ने पहले 24 मार्च को भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत 14 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। आरोप है कि दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन जुटाने और युवाओं को भर्ती करने के लिए भारत और विदेशों में स्थित आपराधिक गिरोहों के सदस्यों द्वारा एक साजिश रची गई थी।

एनआईए की जांच में अब तक पता चला है कि साजिशें विभिन्न राज्यों की जेलों में रची जा रही थीं और विदेशों में स्थित गुर्गों के एक संगठित नेटवर्क द्वारा इसे अंजाम दिया जा रहा था।

शुक्रवार को, एजेंसी ने दो वांछित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था, जो प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के कनाडा स्थित "व्यक्तिगत नामित आतंकवादी" अर्शदीप सिंह ढल्ला के करीबी सहयोगी हैं, जैसे ही वे फिलीपींस में मनीला से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। , जहां वे रह रहे थे।

आरोपियों की पहचान अमृतपाल सिंह उर्फ अम्मी और अमृत सिंह के रूप में हुई है, जो पंजाब के रहने वाले हैं। वे कथित तौर पर केटीएफ के लिए धन जुटाने और पाकिस्तान से हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों की तस्करी करने की साजिश का हिस्सा थे। एजेंसी ने कहा कि दोनों व्यवसायियों सहित जबरन वसूली के लक्ष्यों की पहचान करते थे और फिर उन्हें भारी मात्रा में भुगतान करने की धमकी देते थे.

Next Story