दिल्ली

अगर आपको भी चाहिए अपना दमकता हुआ चेहरा तो दूध में मिलाकर लगाएं यह एक चीज

Anshika
1 May 2023 11:46 AM GMT
अगर आपको भी चाहिए अपना दमकता हुआ चेहरा तो दूध में मिलाकर लगाएं यह एक चीज
x
Night Skin Care Routine: आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए, आपको अपनी दैनिक रूटीन में कुछ परिवर्तन करने की जरूरत हो सकती है।

Night Skin Care Routine: आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए, आपको अपनी दैनिक रूटीन में कुछ परिवर्तन करने की जरूरत हो सकती है। दूध में मिलाकर लगाने से स्किन को न्यूट्रिशन मिलता है और उसमें मौजूद पोषक तत्वों से स्किन का संतुलन बना रहता है।

स्किन केयर में यूं तो दूध को कई तरीकों से लगाया जा सकता है, लेकिन इस एक चीज को मिलाने पर चेहरा निखर उठता

इसके लिए, सबसे पहले, आपको 2-3 चम्मच दूध को एक कप में डालना होगा। फिर आपको उसमें 1 चम्मच शहद डालना होगा। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

दूध में विटामिन, बायोटीन, पौटेशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड, मैग्नीशियम, प्रोटीन और सेलेनियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. कच्चा दूध स्किन पर जमी गंदगी से छुटकारा दिलाता है, यह फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने में असरदार है, इसके इस्तेमाल से स्किन को हाइड्रेशन और ग्लो (Glow) मिलता है साथ ही यह त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का खात्मा करने में मददगार साबित होता है.

अब, इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाने से पहले, आपको अपने चेहरे को साफ पानी से धोना होगा। फिर आपको एक सॉफ्ट कप का उपयोग करके, धीरे-धीरे मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाना होगा।

इस मिश्रण को 15-20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रखने के बाद, आपको उसे धो देना होगा। उसके बाद, आप अपने चेहरे पर एक मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं।

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके इस्तेमाल से स्किन पर एक्ने की वजह बनने वाले बैक्टीरिया दूर होते हैं, यह स्किन से टैनिंग दूर करती है, हल्दी बेजान त्वचा को निुखारती है, डार्क सर्कल्स (Dark Circles) दूर करने में असरदार है और स्किन की पिग्मेंटेशन को हल्का करने में मददगार है.

इस मिश्रण को हफ्ते में दो-तीन बार लगाने से, आपकी त्वचा में निखार आएगा और वह सुंदर और स्वस्थ दिखेगी।

इस तरह लगाएं हल्दी और दूध

हल्दी और कच्चे दूध (Raw Milk) को दिन के समय भी लगाया जा सकता है और आप इसे रात के समय भी लगा सकती हैं. 3 से 4 चम्मच दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाएं और चेहरे पर मलें.

इसे चेहरे पर 2 से 3 मिनट के लिए उंगलियों को गोलाई में घुमाते हुए लगाएं और फिर पानी से धो लें. लेकिन, यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या किसी तरह की समस्या होती है, तो आपको इस मिश्रण का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

दूध और हल्दी को चेहरे पर फेस मास्क की तरह भी लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें जरूरत के अनुसार दूध और आधा छोटा चम्मच हल्दी मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा निखरा हुआ नजर आने लगेगा.

इस मिश्रण को लगाने से पहले, आपको अपनी त्वचा की स्थिति का ध्यान रखना चाहिए। इसके बाद, आपको इस मिश्रण को नियमित रूप से लगाने से आपकी त्वचा सुंदर, स्वस्थ और चमकदार होगी।

Next Story