दिल्ली

एम्स में सामान्य रूप से चलेगी OPD, नए और पुराने मरीज करवा सकते है इलाज

Sakshi
15 Feb 2022 1:37 PM GMT
एम्स में सामान्य रूप से चलेगी OPD, नए और पुराने मरीज करवा सकते है इलाज
x
दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की ओपीडी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए कोरोना के मामले कम होने के बाद अब अस्पताल में ओपीडी सेवा पहले की तरह सामान्य करने का फैसला किया गया है।

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की ओपीडी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए राहत की खबर सामने आई है। बता दें कि कोरोना के मामले कम होने के बाद अब अस्पताल में ओपीडी सेवा पहले की तरह सामान्य करने का फैसला किया गया है। इस नए फैसले के बाद एम्स की ओपीडी में पहले की तरह नए और फॉलोअप के लिए आने वाले पुराने, दोनों तरह के मरीज देखे जा सकते हैं। केवल यही नहीं ये मरीज सिर्फ ऑनलाइन ही नहीं बल्कि ओपीडी में दिखाने के लिए सीधे लाइन में लगकर ऑफलाइन पंजीकरण भी करा सकते हैं। एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर डी.के. शर्मा ने यह आदेश जारी किया है।

दोपहर में चलने वाले स्पेशल क्लीनिक किए जाएंगे शुरू

बता दने कि एम्स के चिकित्सा अधीक्षक ने आने आदेश में अस्पताल में दोपहर में चलने वाले स्पेशल क्लीनिक जैसे दिल, किडनी, न्यूरो आदि को भी शुरू करने का आदेश दिया है। चिकित्सा अधीक्षक ने अपने आदेश में सभी विभागों के अध्यक्षों को लिखा है कि कोरोना के मामले कम होने पर बड़ी संख्या में वरिष्ठ डॉक्टरों और रेजिडेंट डॉक्टरों को कोरोना ड्यूटी से मुक्त किया जा रहा है। ऐसे में ओपीडी सेवा पहले की तरह चलाने में इनका इस्तेमाल करें। गौरतलब है कि एम्स में लम्बे समय से कोरोना के मामलों के चलते ऑफलाइन ओपीडी और विशेष क्लीनिक की सेवाएं बंद थीं। नए मरीजों का भी पंजीकरण कम हो रहा था, सिर्फ पुराने मरीज फॉलोअप ओपीडी के लिए बुलाए जा रहे थे।

मरीजों की संख्या हुई थी कम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एम्स में कोरोना की वजह से ओपीडी पंजीकरण और सर्जरी की संख्या कम हो गई थी। इससे बड़ी संख्या में नॉन कोविड मरीजों का इलाज प्रभावित हुआ था। साल 2019-20 में एम्स की ओपीडी में 44,14,490 मरीजों को इलाज मिला था, जो आंकड़ा 2020-21 में कम होकर सिर्फ 15,42,854 रह गया था।

ब्लड सैम्पल अब शाम 8 बजे तक दे सकेंगे

बताया गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के आदेश के बाद खून जांच कराने के लिए लाइनों में लगने वाले मरीजों को राहत मिली है। सितंबर के बाद से एम्स में ब्लड जांच के लिए सैंपल देने का समय साढ़े 5 घंटे तक बढ़ा दिया गया था। अब यह करीब तीन घंटे और बढ़ा दिया गया है। नया प्रस्ताव लागू होने पर मरीज सुबह 8 से शाम छह बजे तक ब्लड सैंपल दे सकेंगे। मरीज अधिक समय तक खून का सैम्पल दे सकें, इसलिए स्वास्थ्य मंत्री ने एम्स से इसका समय बढ़ाने के लिए कहा था।

Next Story