दिल्ली

राज्यसभा के उपसभापति से बुरा बर्ताव, विपक्षी सांसदों के खिलाफ प्रस्ताव लाएगी सरकार!

Arun Mishra
20 Sep 2020 3:51 PM GMT
राज्यसभा के उपसभापति से बुरा बर्ताव, विपक्षी सांसदों के खिलाफ प्रस्ताव लाएगी सरकार!
x
हंगामे के दौरान विपक्ष सांसद वेल में पहुंच गए, रूल बुक फाड़ी और माइक भी तोड़ दिया

नई दिल्ली : सरकार ने कृषि से जुड़े दो विधेयक ध्वनि मत से राज्यसभा में पास करवा लिए हैं. हालांकि इन विधेयकों को पास करवाते वक्त सदन में विपक्ष का जोरदार हंगामा भी देखने को मिला. हंगामे के दौरान विपक्ष सांसद वेल में पहुंच गए, रूल बुक फाड़ी और माइक भी तोड़ दिया. वहीं अब सरकार के जरिए कुछ विपक्षी सांसदों के खिलाफ प्रस्ताव लाने पर विचार किया जा रहा है.

सूत्रों के मुताबिक राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह का अनादर करने के कारण सरकार कुछ विपक्षी सांसदों के खिलाफ प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है. सरकार का मानना है कि ऐसा उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू के साथ भी किया जा सकता था. वहीं विपक्ष की ओर से राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया गया है.

रूल बुक फाड़ी

दरअसल, राज्यसभा में टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने वेल में जाकर रूल बुक फाड़ दी थी. डेरेक ओ ब्रायन और तृणमूल कांग्रेस के बाकी सांसदों ने आसन के पास जाकर रूल बुक दिखाने की कोशिश की और उसको फाड़ा. टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने सरकार पर धोखा देने का आरोप लगाया.

इस बीच सदन में हंगामा कर रहे सांसदो ने आसन के सामने लगे माइक को भी तोड़ दिया. वहीं राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान विपक्षी सांसदों की ओर से नारेबाजी भी देखने को मिली. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के सांसद वेल में पहुंच गए. ऐसा तब हुआ जब कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सदन में किसी भी सांसद को अपनी सीट से खड़े होने की भी इजाजत नहीं है.

बिल पास

बता दें कि राज्यसभा में कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 पास हो गए हैं. बिल ध्वनि मत से पास हुए. इस दौरान विपक्ष ने सदन में जोरदार हंगामा भी किया.

यह भी पढ़ें:

Next Story